सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया मकड़ी की नई प्रजाति का नाम, जानें क्या है पूरा मामला

मकड़ियों की दो नई प्रजातियों की खोज की गई है, जिनमें से एक का नाम 'मारेंगो सचिनतेंदुलकर रखा गया है'।

By सुमित राय | Published: November 11, 2019 11:05 AM2019-11-11T11:05:13+5:302019-11-11T11:05:13+5:30

Newly discovered Spider named on Sachin Tendulkar | सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया मकड़ी की नई प्रजाति का नाम, जानें क्या है पूरा मामला

सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया मकड़ी की नई प्रजाति का नाम

googleNewsNext
Highlightsसचिन तेंदुलकर का नाम अब क्रिकेट के अलावा मकड़ी के नाम से भी जुड़ गया है।जूनियर शोधकर्ता ध्रुव प्रजापति ने सचिन के नाम पर मकड़ी की नई प्रजाति का नाम रखा है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम अब क्रिकेट के अलावा मकड़ी के नाम से भी जुड़ गया है। गुजरात इकोलॉजिकल एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के एक जूनियर शोधकर्ता ध्रुव प्रजापति ने सचिन के नाम पर मकड़ी की नई प्रजाति का नाम रखा है।

दरअसल, ध्रुव ने मकड़ियों की दो नई प्रजातियों की खोज की है और उनमें से एक का नाम 'मारेंगो सचिनतेंदुलकर' रखा है। इसके अलावा उन्हें अन्य मकड़ी का नाम इंडोमारेंगो चवारापटेरा दिया गया है।

मारेंगो सचिन तेंदुलकर प्रजाति की मकड़ी केरल, तमिलनाडु और गुजरात में पाई जाती है, जबकि इंडोमारेंगो चवारापटेरा प्रजाति की मकड़ी एक एशियाई जंपिंग स्पाइडर थी और केरल में पाई जाती है।

मकड़ी का नाम सचिन के नाम पर रखने को लेकर ध्रुव प्रजापति का कहना है कि मकड़ियों का नामकरण उन लोगों के नाम पर किया है, जिनसे उन्हें प्रेरणा मिली है। सचिन तेंदुलकर पसंदीदा क्रिकेटर हैं और मकड़ी का नाम इसलिए ही सचिन के नाम पर रखा है।

ध्रुव प्रजापति ने कहा कि दूसरी प्रजाति इंडोमारेंगो का नाम संत कुरीकोस इलियास चवारा से प्रेरित है, जिन्होंने केरल में शिक्षा को लेकर जागरूकता पैदा करने का सराहनीय काम किया था।

Open in app