इस अजीबोगरीब वजह से रोकना पड़ गया भारत-न्यूजीलैंड मैच, फैंस भी रह गए दंग

जब टीम इंडिया फिर से बल्लेबाजी के लिए लौटी, तो दूसरी ही गेंद (9.2) पर रोहित शर्मा डग ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हो गए। बल्लेबाजी के लिए कप्तान कोहली आए, लेकिन...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 23, 2019 12:35 PM2019-01-23T12:35:25+5:302019-01-24T13:45:11+5:30

New Zealand vs India, 1st ODI: play stopped because the sun is right in the batsmans eye and Dhawan wasn't able to spot that ball | इस अजीबोगरीब वजह से रोकना पड़ गया भारत-न्यूजीलैंड मैच, फैंस भी रह गए दंग

इस अजीबोगरीब वजह से रोकना पड़ गया भारत-न्यूजीलैंड मैच, फैंस भी रह गए दंग

googleNewsNext
Highlightsसूरज की रोशनी की वजह से लगभग 30 मिनट रोका गया खेल।भारत ने 8 विकेट शेष रहते दर्ज की जीत।शिखर धवन ने 103 गेंदों में 6 चौकों की मदद से खेली नाबाद 75 रन की पारी।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच 23 जनवरी को पहले वनडे मैच में ऐसा हुआ, जो शायद ही कभी देखने को मिला हो। मुकाबले के दौरान खेल को साइड स्क्रीन, बारिश, कम रोशनी या किसी दर्शक के कारण नहीं, बल्कि सूरज की वजह से रोकना पड़ गया। दरअसल, जब न्यूजीलैंड ऑलआउट हुई, तब तक सिर्फ 38 ओवरों का ही खेल हो सका था। फर्स्ट इनिंग वक्त से काफी पहले ही समाप्त हो गई। इसके चलते अंपायर ने भारतीय टीम को भी बल्लेबाजी के लिए कुछ ही देर बाद बुला लिया। टीम इंडिया ने 9 ओवर में बगैर किसी विकेट के 41 रन बना लिए थे और 40 मिनट का ब्रेक दे दिया गया।

जब टीम इंडिया फिर से बल्लेबाजी के लिए लौटी, तो दूसरी ही गेंद (9.2) पर रोहित शर्मा डग ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान कोहली आ चुके थे, लेकिन अगले ओवर में ही शिखर धवन ने अंपायर को बताया कि उन्हें सूरज की रोशनी की वजह से खेलने में दिक्कत हो रही है, जिसके चलते खेल को लगभग 30 मिनट रोकना पड़ गया। इस वजह से भारतीय पारी में 1 ओवर की कटौती भी करनी पड़ी।

खेल इस तरह से रोके जाने पर अंपायर शॉन हैग ने कहा, "सूरज की रोशनी बल्लेबाज की आंखों पर सीधे पड़ रही थी। इस वजह से हमने खिलाड़ी और अंपायर की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए मैच को रोकने का फैसला लिया। 14 सालों में मैंने पहली बार क्रिकेट फील्ड पर ऐसा होते देखा है।"

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे श्रृंखला जीतकर न्यूजीलैंड आई भारतीय टीम ने पांच मैचों की इस श्रृंखला का आगाज जीत के साथ किया है। जीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। पहली बार मैच में ऐसे हालात में डकवर्थ लुईस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, जिसमें बारिश के कारण व्यवधान पैदा नहीं हुआ था। भारत की ओर से शिखर धवन ने 103 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 75, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 59 गेंदों में 45 रन की पारी खेली।

Open in app