IPL 2023: आईपीएल में इस बार दिखेगा अनोखा नया नियम, टीम के कप्तान को मिलेगी ये काम करने की छूट, जानें डिटेल

आईपीएल में इस बार एक दिलचस्प नया नियम नजर आएगा। इसके तहत कप्तान टॉस के ठीक बाद अपने प्लाइंग-11 का खुलासा मैच रेफरी के सामने कर सकता है।

By भाषा | Published: March 22, 2023 07:57 PM2023-03-22T19:57:13+5:302023-03-22T20:02:32+5:30

New rule IPL 2023: Captain can choose playing XI now after the toss | IPL 2023: आईपीएल में इस बार दिखेगा अनोखा नया नियम, टीम के कप्तान को मिलेगी ये काम करने की छूट, जानें डिटेल

आईपीएल का नया नियम: टॉस के बाद अंतिम एकादश चुन सकते हैं कप्तान (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल का नया नियम, अब टॉस के बाद अंतिम एकादश चुन सकते हैं कप्तान।नए नियम से फायदा होगा कि टॉस के बाद बैटिंग या बॉलिंग आने के हिसाब से अपनी टीम का चयन कर सकेंगे कप्तान।इससे पहले कप्तान को टॉस से पहले ही अपने प्लाइंग-11 का नाम मैच रेफरी को देना होता था।

नयी दिल्ली: बीसीसीआई द्वारा जारी खेलने के नये नियमों के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के कप्तान अब टॉस से पहले ‘खिलाड़ियों के नाम की सूची’ देने से बजाय टॉस के बाद अंतिम एकादश का चयन कर सकते हैं।

खेलने की शर्तो के अनुच्छेद 1.2.1 के अनुसार, ‘‘प्रत्येक कप्तान को टॉस के बाद अपने अंतिम 11 खिलाड़ियों और अधिकतम पांच स्थानापन्न क्षेत्ररक्षकों के नाम लिखित में आईपीएल मैच रेफरी को देने होंगे। ’’

इसके अनुसार, ‘‘अनुच्छेद 1.2.9 के अनुसार किसी भी सदस्य (अंतिम एकादश के सदस्य) को चुने जाने के बाद और खेल शुरू होने से पहले प्रतिद्वंद्वी कप्तान की सहमति के बिना बदला नहीं जा सकता। ’’

IPL: कप्तान को फायदा, पहले बैटिंग या बॉलिंग के हिसाब से बदल सकेंगे टीम

नये मतलब है कि टॉस के बाद अगर किसी कप्तान को लगता है कि उसे परिस्थिति के हिसाब से अपने अंतिम एकादश में बदलाव की जरूरत है तो वह मैच शुरू होने तक ऐसा करने के लिये स्वतंत्र है।

नियमों में एक अन्य बदलाव विकेटकीपर की अनुचित गतिविधि के लिये जुर्माना लगाना है, अगर वह बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी स्थिति में बदलाव करता है। विकेटकीपर द्वारा अनुचित गतिविधि में अंपायर इसे ‘डेड’ गेंद घोषित कर सकता है और दूसरे अंपायर को ऐसा करने के कारण के बारे में सूचित कर सकता है।

विकेटकीपर की गलती पड़ेगी टीम पर भारी

विकेटकीपर की गलती पर गेंदबाज के छोर के अंपायर को फिर ‘‘ ‘वाइड या नो बॉल’ के लिए एक रन का जुर्माना लगाना होगा और अगर उसे लगेगा तो वह बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन भी दे सकता है। अंपायर अपनी इस कार्रवाई के कारण के बारे में क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के कप्तान को सूचित करेगा। वह बल्लेबाजों और जितना जल्दी हो सके बल्लेबाजी करने वाली टीम के कप्तान को बतायेगा। ’’

टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूशन’ (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें एक नये खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ियों से बदला जा सकता है।

Open in app