Highlightsनवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला में हुआ था।सिद्धू के जन्मदिन के मौके पर हम बता रहे हैं उनके अमृतसर में बने आलीशान घर के बारे में।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला में हुआ था। क्रिकेट के मैदान पर धूम मचाने के बाद सिद्धू ने राजनीति के पिच पर डेब्यू किया और यहां भी शानदार खेलत दिखाया। बीजेपी छोड़कर सिद्धू ने कांग्रेस ज्वाइन किया और पंजाब कैबिनेट में शामलि हुए, लेकिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ विवाद के बाद कैबिनेट छोड़ दिया।

सिद्धू के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनके अमृतसर में बने आलीशान घर के बारे में, जिसके गार्डन में 100 से 600 साल पुराने पेड़ लगाए गए हैं। इसके अलावा घर में सिंगापुर से मंगाया गया ढाई करोड़ रुपये का शिवलिंग भी है। 

नवजोत सिंह सिद्धू के इस घर का साल 2014 में गृह प्रवेश किया गया था, लेकिन उनकी फैमिली जुलाई 2015 में शिफ्ट हुई थी। जब सिद्धू का यह घर बनकर तैयार हुआ था तब खूब चर्चा में रहा था। इसे बनाने में सिद्धू ने करीब 25 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 

49 हजार 500 वर्ग फीट में बने सिद्धू के इस आलीशान घर में स्वीमिंग पूल, जिम और स्पा जैसी लग्जरी फैसिलिटीज हैं। घर के गार्डन में चारों तरफ 100 से 600 साल पुराने पेड़ लगाए गए हैं, जिन्हें चेन्नई, गोवा और बेंगलुरु से मंगवाया गया था। 

सिद्धू के घर में सिंगापुर से मंगाया गया एक शिवलिंग भी है, जिसकी कीमत साल 2014 में करीब ढाई करोड़ रुपये का थी। शिवलिंग की स्थापना के लिए पंडितों को भी बुलाया गया था। इसके अलावा घर के मंदिर में माता गायत्री, भगवान गणेश और दूसरे भगवानों की कीमती मूर्तियां भी लगाई गई हैं। एक दूसरे कमरे में श्री गुरुग्रंथ साहिब रखे गए हैं। 

नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से 51 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 42.13 की औसत से 3202 रन बनाए थे। इसके अलावा भारत की ओर से खेले 136 वनडे मैचों में सिद्धू ने 37.08 की औसत और 69.72 की स्ट्राइक रेट से 4413 रन बनाए थे। सिद्धू ने टेस्ट मैचों में 9 शतक और 15 शतक जमाए थे, जबकि वनडे मैचों में उनके नाम 6 शतक और 33 अर्धशतक दर्ज है।


Web Title: Navjot Singh Sidhu's Rupees 25 Crore Worth Luxury Home in Amritsar
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे