नाथन लायन ने भारत के खिलाफ टेस्ट में सातवीं बार किये 5 शिकार, इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

लायन ने पर्थ टेस्ट में सबसे पहला शिकार अजिंक्य रहाणे (51) को बनाया। तीसरे दिन के पहले ही ओवर में लायन ने रहाणे को आउट किया।

By विनीत कुमार | Published: December 16, 2018 02:02 PM2018-12-16T14:02:49+5:302018-12-16T14:02:49+5:30

nathan lyon equals muttiah muralitharan record of most 5 wickets haul against india | नाथन लायन ने भारत के खिलाफ टेस्ट में सातवीं बार किये 5 शिकार, इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

नाथन लायन (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लायन ने पर्थ में दूसरे टेस्ट में भारत की पहली पारी में पांच विकेट हासिल कर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। वह भारत के लिए टेस्ट में 7 बार पांच विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से दूसरे गेंदबाज बन गये हैं।

इसमें खास बात ये है कि लायन ने ये कमाल भारत के खिलाफ केवल 16 मैचों में किया है। जबकि मुरली ने भारत के खिलाफ 7 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड 22 मैचों में बनाया था।

नाथन लायन ने मैच के तीसरे दिन अजिंक्य रहाणे (51), ऋषभ पंत (20), मोहम्मद शमी (0), इशांत शर्मा (1) और जसप्रीत बुमराह (4) को पवेलियन की राह दिखाई। इसके साथ ही लायन भारत के खिलाफ पिछले पांच टेस्ट मैचों में कम से कम चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

भारत के लिए सबसे अधिक बार 5 विकेट

नाथन लायन (ऑस्ट्रेलिया) - 7 बार
मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 7 बार
इयान बॉथम (इंग्लैंड) - 6 बार
इमरान खान (पाकिस्तान)- 6 बार
मैल्कम मार्शल (वेस्टइंडीज)- 6 बार

लायन ने पर्थ टेस्ट में सबसे पहला शिकार अजिंक्य रहाणे (51) को बनाया। तीसरे दिन के पहले ही ओवर में लायन की गेंद पर रहाणे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के हाथों कैच हुए।

इसके बाद लायन ने पंत और शमी को भी पवेलियन की राह दिखाई। लायन ने इसके बाद भारतीय पारी के 106वें ओवर में इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। लायन के अलाना मिशेल स्टार्क और जोस हेजलवुड ने भी दो-दो विकेट झटके जबकि पैट कमिंस को एक सफलता मिली।

Open in app