Mushtaq Ali Death Anniversary special, first indian player hit century in foreign | Mushtaq Ali Death Anniversary: विदेशी जमीन पर शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे सैयद मुश्ताक अली, 49 साल की उम्र में खेला था आखिरी मैच
सैयद मुश्ताक अली ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में शतक लगाया था।

Highlightsमुश्ताक अली का जन्म 17 दिसंबर 1914 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था।सैयद मुश्ताक अली ने 18 जून 2005 को इंदौर में ही अंतिम सांस ली थी।मुश्ताक अली टेस्ट क्रिकेट में विदेशी जमीन पर शतक जमाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे।

सैयद मुश्ताक अली एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिन्होंने विदेशी जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से पहला शतक लगाया था। टेस्ट क्रिकेट में भारत के शुरुआती दिनों में वह सबसे तेजतर्रार बल्लेबाजों में से एक थे और उन्होंने क्रिकेट पर एक अमिट छाप छोड़ी। भारतीय क्रिकेट को दिए गए उनके योगदान के लिए बीसीसीआई उनके नाम पर घरेलू क्रिकेट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन करती है। सैयद मुश्ताक अली का जन्म 17 दिसंबर 1914 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था और उन्होंने 18 जून 2005 को इंदौर में ही अंतिम सांस ली थी।

विदेशी जमीन पर जमाया शतक

सैयद मुश्ताक अली को विदेशी जमीन पर पहला शतक जमाने वाले भारतीय क्रिकेटर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 25 जुलाई 1936 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड में 112 रनों की पारी खेली थी। मुश्ताक अली ने उस मैच में विजय मर्चेंट के साथ मिलकर 203 रन जोड़े थे और मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

मुश्ताक अली का क्रिकेट करियर

सैयद मुश्ताक अली ने भारतीय टीम के लिए 11 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 32.21 की औसत से 612 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए थे। उन्होंने गेंदबाजी में भी तीन विकेट हासिल किए थे।

46 टीमों के लिए खेला प्रथम श्रेणी क्रिकेट

सैयद मुश्ताक अली ने 46 टीमों के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था। उन्होंने साल 1930-31 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया और 49 साल की उम्र में साल 1963-64 में आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेला। उन्होंने 226 फर्स्ट क्लास मैचों में 35.9 की औसत से 13213 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुश्ताक अली के नाम 30 शतक और 63 अर्धशतक दर्ज है।

English summary :
Mushtaq Ali Death Anniversary special: Syed Mushtaq Ali was an Indian cricketer, who made the first century from India in Test cricket on foreign. In Test cricket, he was one of the fastest batsmen in India's early days and he left an indelible mark on cricket.


Web Title: Mushtaq Ali Death Anniversary special, first indian player hit century in foreign
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे