Mumbai beat Himachal by 200 runs, unbeaten in league stage | मुंबई ने हिमाचल को 200 रन से हराया, लीग चरण मे अजेय रहा
मुंबई ने हिमाचल को 200 रन से हराया, लीग चरण मे अजेय रहा

जयपुर, एक मार्च मुंबई ने विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के एलीट ग्रुप डी के अपने अंतिम मैच में सोमवार को यहां हिमाचल प्रदेश को 200 रन से हराया जिससे टीम लीग चरण में अजेय रही।

मुंबई ने इससे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और राजस्थान को शिकस्त दी थी।

सवाई मानसिंह स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई ने शीर्ष क्रम की विफलता के बाद शारदुल ठाकुर के 92, सूर्यकुमार यादव के 91 और आदित्य तारे के 83 रन की बदौलत नौ विकेट पर 321 रन बनाए।

इसके जवाब में हिमाचल की टीम लेग स्पिनर प्रशांत सोलंकी (31 रन पर चार विकेट) और शम्स मुलानी (42 रन पर तीन विकेट) के फिरकी के जादू के बावजूद सिर्फ 121 रन पर ढेर हो गई।

मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने आठ रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (02) और पृथ्वी साव (02) के अलावा श्रेयस अय्यर (02) का विकेट भी गंवा दिया।

जायसवाल को रिषी धवन (84 रन पर चार विकेट) ने प्रवीण ठाकुर के हाथों कैच कराया जबकि पृथ्वी को वैभव अरोड़ा ने पवेलियन भेजा। धवन ने अय्यर को पगबाधा करके मुंबई को तीसरा झटका दिया।

सरफराज भी 11 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए जिससे टीम का स्कोर 49 रन पर चार विकेट हो गया।

सूर्यकुमार ने इसके बाद मोर्चा संभाला और 75 गेंद में 15 चौकों की मदद से 91 रन की पारी के दौरान कई आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने तारे (98 गेंद में 83 रन, छह चौके और एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 99 रन जोड़कर पारी को संभाला।

सूर्यकुमार के 31वें ओवर मे आउट होने के बाद तारे और शारदुल ने छठे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की। शारदुल ने 57 गेंद में 92 रन की पारी के दौरान छह छक्के और इतने की चौके मारे।

शारदुल की आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई की टीम 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे हिमाचल की शुरुआत भी बेहद खराब रही। टीम ने धवल कुलकर्णी (आठ रन पर दो विकेट) और मोहित अवस्थी (19 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने चार रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज रवि ठाकुर (03) और प्रशांत चोपड़ा (01) के अलावा निखिल गंगटा (00) सस्ते में पवेलियन लौटे।

हिमाचल की टीम इस खराब शुरुआत से कभी नहीं उबर पाई और पूरी टीम 24.1 ओवर में ढेर हो गई। मयंक डागर नाबाद 38 रन के साथ टीम के शीर्ष स्कोरर रहे।

ग्रुप के दो अन्य मैचों में दिल्ली ने राजस्थान को आठ विकेट से हराया जबकि महाराष्ट्र ने पुडुचेरी को 137 रन से शिकस्त दी।

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अर्जित गुप्ता (78) और मनेंदर सिंह (73) की पारियों की बदौलत 294 रन बनाए। दिल्ली की ओर से सिमरजीत सिंह ने 36 रन देकर चार जबकि प्रदीप सांगवान ने 62 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

इसके जवाब में दिल्ली ने हिम्मत सिंह (नाबाद 117) और नितीश राणा नाबाद (नाबाद 88) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 183 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 44.4 ओवर में दो विकेट पर 296 रन बनाकर जीत दर्ज की।

दूसरी तरफ महाराष्ट्र ने यश नाहर (119) और अंकित बावने (110) के शतक की बदौलत चार विकेट पर 333 रन बनाने के बाद पुडुचेरी को 196 रन पर ढेर करके 137 रन से जीत दर्ज की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Mumbai beat Himachal by 200 runs, unbeaten in league stage

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे