आईपीएल की इस टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर दिखाएंगे जलवे

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़ गए हैं।

By सुमित राय | Published: October 19, 2018 12:02 PM2018-10-19T12:02:07+5:302018-10-19T12:28:02+5:30

Mohammad Kaif join Delhi Daredevils as coaching staff | आईपीएल की इस टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर दिखाएंगे जलवे

आईपीएल की इस टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर दिखाएंगे जलवे

googleNewsNext

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़ गए हैं। दिल्ली फ्रेंचाइजी ने कैफ को सपोर्ट कोच से तौर पर टीम के साथ जोड़ा है। इसी के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स ने सहायक कोच प्रवीण आमरे की भूमिका में बदलाव किया है। मोहम्मद कैफ और प्रवीण आमरे अब टीम के लिए नई प्रतिभाओं की खोज करेंगे। मोहम्‍मद कैफ इसी साल जुलाई में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी।

दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रिकी पॉन्टिंग हैं। इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स की कोचिंग की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी, लेकिन इंडिया-ए और अंडर-19 टीम का कोच बनने के बाद उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स का कोच पद छोड़ दिया था।

मोहम्मद कैफ के पास पहले भी आईपीएल में कोचिंग देने का अनुभव है। साल 2017 में उनको गुजरात लायंस का सहायक कोच नियुक्त किया गया था, लेकिन 2018 में टीम के खत्म होने के साथ ही उनका करार खत्म हो गया। कैफ ने मुख्य कोच ब्रैड हॉज के साथ मिलकर काम किया था। इससे पहले कैफ छत्‍तीसगढ़ की टीम के मेंटर की भूमिका भी निभा चुके हैं। साल 200 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोहम्‍मद कैफ ने 13 टेस्‍ट मैचों में 624 रन बनाए, जबकि 125 वनडे मैचों में उनके नाम 2,753 रन रहे। घरेलू क्रिकेट में मोहम्‍मद कैफ 186 फस्‍ट क्‍लास मैच, 269 लिस्‍ट ए मैच और 75 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं।

बता दें कि 2018 में दिल्ली की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। सीजन के शुरुआत में टीम की कमान गौतम गंभीर को सौंपी गई थी, जिनके पास कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाने का अनुभव है। हालांकि गंभीर की कप्तानी में दिल्ली की टीम लगातर हार झेल रही थी। इसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी और टीम की कमान युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को दे दी गई थी।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली डेयरडेविल्स के नए साझेदार जेएसडब्ल्यू, फ्रैंचाइजी के साथ जुड़ने के बाद से ही कुछ बदलाव करने के इच्छुक हैं। जेएसडब्ल्यू के आने के बाद सीईओ हेमंत दुआ को किसी दूसरे पद पर भेज दिया है। इसके अलावा टीम का नाम बदलने पर भी विचार किया जा रहा है। 2018 के सीजन में आखिरी पायदान पर रहने के बाद से ही टीम प्रबंधन नाम बदलने के मसले पर विचार कर रहा है। दिल्ली के एक अधिकारी ने कहा, 'अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। जब वक्त आएग तो हम खुद ही ऐलान कर देंगे।'

Open in app