मोहम्मद आमिर ने महज 27 साल की उम्र में लिया टेस्ट से संन्यास, शोएब अख्तर ने लताड़ा

मोहम्मद आमिर ने जुलाई 2009 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की ओर से कुल 36 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 30.47 की औसत से 119 विकेट लिए।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 27, 2019 05:43 PM2019-07-27T17:43:39+5:302019-07-27T17:43:39+5:30

Mohammad Amir's Test retirement at 27 leaves Shoaib Akhtar thoroughly disappointed | मोहम्मद आमिर ने महज 27 साल की उम्र में लिया टेस्ट से संन्यास, शोएब अख्तर ने लताड़ा

मोहम्मद आमिर ने महज 27 साल की उम्र में लिया टेस्ट से संन्यास, शोएब अख्तर ने लताड़ा

googleNewsNext

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाजों वसीम अकरम और शोएब अख्तर ने 27 बरस की उम्र में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की आलोचना की है। पूर्व कप्तान अकरम ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे लिए मोहम्मद आमिर का यह फैसला हैरानी भरा है क्योंकि इस उम्र में ही आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। टेस्ट क्रिकेट में ही आपके हुनर की असली परीक्षा होती है। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट और इंग्लैंड में तीन टेस्ट में आमिर की जरूरत होगी।’’

आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। शोएब ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘‘आमिर के पास यह पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा करने का समय था। यदि मैं 27 साल का होता तो टेस्ट क्रिकेट खेलता। यह किसी क्रिकेटर की असली परीक्षा है। आमिर को पाकिस्तान के लिये टेस्ट जीतने चाहिये क्योंकि पाकिस्तान अभी इस प्रारूप में जूझ रहा है ।’’ पूर्व कप्तान वकार युनुस ने कहा, ‘‘सफेद गेंद के क्रिकेट के लिए शुभकामनाएं।’’

वहीं पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा, “मेरे लिए आमिर का टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेने का निर्णय थोड़ा हैरान करने वाला है। आप 27-28 साल के हो और अपने करियर के बेहद अच्‍छे दौर से गुजर रहे हो। टेस्‍ट क्रिकेट ऐसी जगह है जहां आपका आंकलन किया जाएगा। टेस्‍ट क्रिकेट काफी अहम है। पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले दो टेस्‍ट और इंग्‍लैंड में होने वाले तीन टेस्‍ट में आमिर की जरूरत है।”

मोहम्मद आमिर ने जुलाई 2009 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की ओर से कुल 36 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 30.47 की औसत से 119 विकेट लिए। आमिर ने आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जिस मैच में उन्होंने दोनों पारियों में दो-दो विकेट अपने नाम किए थे।

टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद आमिर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 44 रन देकर छह विकेट है, जो उन्होंने अप्रैल 2017 में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में लिया था। आमिर ने 36 मैचों के टेस्ट करियर में एक पारी में 6 बार चार विकेट और चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

27 साल के मोहम्मद आमिर ने हाल ही खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने थे। आमिर की टीम लीग राउंड से ही बाहर हो गई थी और उन्हें सिर्फ 8 मैच खेलने का मौका मिला था और उन्होंने 17 विकेट अपने नाम किए थे।

Open in app