Highlightsदीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में हैट-ट्रिक लिया था।दीपक ने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था।दीपक की हैट-ट्रिक के बाद से ही एक लड़की की फोटो वायरल हो रही है।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में हैट-ट्रिक (Hat-trick) लेने के साथ ही टी20 क्रिकेट की सर्वश्रेष्ट गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। इसके बाद से ही सोशल मीडिया (Social Media) पर एक लड़की की फोटो वायरल हो रही है, जिसमें वह दीपक चाहर के साथ दिख रही है।

दरअसल, यह दीपक चाहर की बड़ी बहन हैं, जिनका नाम मालती चाहर (Malti Chahar) है। दीपक के हैट-ट्रिक लेने के बाद मालती ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर की, जिसमें दीपक हैट-ट्रिक लेने के बाद जश्न मनाते दिख रहे हैं। इसके बाद से ही मालती (Malti Chahar) की फोटोज वायरल हो रही हैं। 

मालती (Malti Chahar) ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा, 'मुझे तुम पर गर्व है। तुमने शानदार हैट-ट्रिक लेने के साथ-साथ टी-20 में बेस्ट बॉलर साबित हुए। मेरे अभी तक रोंगटे खड़े हैं। लव यू भाई।'

बता दें कि दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया था, जो टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। इस दौरान उन्होंने हैट-ट्रिक भी लिया था। इसके 40 घंटे के बाद ही दीपक ने सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में राजस्थान की ओर से खेलते हुए हैट-ट्रिक लिया। दीपक ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए एक ही ओवर में चार विकेट झटके थे।

मालती चाहर पेशे से मॉडल और एक्ट्रेस हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह जिम में काफी वक्त बिताती हैं। वह मिस दिल्ली कॉन्टेस्ट की सेकंड रनरअप भी रह चुकी हैं।

मालती सबसे पहले इंडियन टी-20 लीग 2018 में नजर आई थीं। उस समय उन्हें मिस्ट्री गर्ल कहा गया था। कई लोगों ने कहा था कि वह साक्षी धोनी की दोस्त हैं और इसी वजह से आईपीएल देखने के लिए आती हैं। हालांकि बाद में जानकारी सामने आई कि वह दीपक चाहर की बहन हैं।

सात रन देकर छह विकेट लेने के साथ ही दीपक चाहर टी20 के साथ क्रिकेट के किसी फॉर्मेट एक पारी या मैच की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए।दीपक चाहर ने श्रीलंका के अजंता मेंडिस के 2012 में बनाए गए आठ रन देकर छह विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा। इस तरह से वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के प्रदर्शन के रिकॉर्ड में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी दस विकेट लेने का कारनामा किया, लेकिन तब भी वह एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में नंबर एक स्थान पर नहीं पहुंच पाए थे। कुंबले ने 1999 में नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 74 रन देकर सभी दस विकेट लिए थे, लेकिन तब भी वह जिम लेकर के 1956 में बनाए गये 53 रन देकर छह विकेट के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए थे।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के चमिंडा वास के नाम पर है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में 19 रन देकर आठ विकेट लिए थे, जबकि अब तक कोई भी भारतीय गेंदबाज किसी वनडे मैच में छह से अधिक विकेट नहीं ले पाया है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के रिकॉर्ड का सवाल है तो चाहर इस सूची में शीर्ष पर पहुंचने वाले आठवें गेंदबाज हैं, जबकि कुल नौ बार यह रिकॉर्ड टूट चुका है। पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 17 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेला गया था। इस प्रारूप में पहला विकेट डेरेल टफी ने लिया था, लेकिन पारी समाप्त होने के बाद सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड काइल मिल्स (44 रन देकर तीन विकेट) के नाम पर था। माइकल कास्प्रोविच ने हालांकि इसी मैच में न्यूजीलैंड की पारी में 29 रन के एवज में चार विकेट लेकर रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया।

कास्प्रोविच के नाम पर यह रिकॉर्ड चार महीने तक ही रहा। इंग्लैंड के जॉन लेविस ने 13 जून 2005 को साउथैम्पटन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 रन देकर चार विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया। इसके ठीक एक साल बाद 15 जून 2006 को साउथैम्पटन में ही इंग्लैंड के पॉल कॉलिंगवुड ने श्रीलंका के खिलाफ 22 रन देकर चार विकेट लिए और रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो गया। 

विश्व कप 2007 में न्यूजीलैंड के मार्क गिलेस्पी ने 12 सितंबर को कीनिया के खिलाफ डरबन में सात रन देकर चार विकेट लिए और रिकॉर्ड अपने नाम लिख दिया। पाकिस्तान के उमर गुल ने 13 जून 2009 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ओवल में छह रन देकर पांच विकेट लेकर यह रिकॉर्ड नए मुकाम पर पहुंचाया।

श्रीलंकाई स्पिनर मेंडिस ने दो साल आठ अगस्त 2011 को पल्लेकल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 रन देकर छह विकेट लिए और इस तरह से टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक मैच में छह विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। इस रहस्यमयी स्पिनर ने हालांकि 18 सितंबर 2012 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हम्बनटोटा में आठ रन के एवज में छह विकेट लेकर अपने रिकॉर्ड में सुधार किया था।

मेंडिस के नाम पर यह रिकॉर्ड सात साल से भी अधिक समय तक बना रहा, लेकिन अब यह चाहर के नाम पर दर्ज हो गया है और देखना है कि यह भारतीय कब तक सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के शिखर पर काबिज रहता है।

Web Title: Malti Chahar video message and photos got viral after Deepak Chahar Hat-trick
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे