आईपीएल के मैचों में सीमित दर्शकों को अनुमति दी जायेगी

By भाषा | Published: September 15, 2021 05:23 PM2021-09-15T17:23:14+5:302021-09-15T17:23:14+5:30

Limited spectators will be allowed in IPL matches | आईपीएल के मैचों में सीमित दर्शकों को अनुमति दी जायेगी

आईपीएल के मैचों में सीमित दर्शकों को अनुमति दी जायेगी

Next

नयी दिल्ली, 15 सितंबर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजकों ने बुधवार को घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रविवार से बहाल होने वाले टी20 टूर्नामेंट के दौरान सीमित दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

आईपीएल को मई में बायो-बबल में कई कोविड-19 पॉजिटिव मामले मिलने के बाद निलंबित कर दिया गया था जो अब रविवार से बहाल हो रहा है। रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

आईपीएल के बयान के अनुसार, ‘‘यह मैच महत्वपूर्ण मौका होगा क्योंकि कोविड-19 हालात से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण एक संक्षिप्त अंतराल के बाद आईपीएल स्टेडियमों में दर्शकों की वापसी का स्वागत करेगा। ’’

इसके अनुसार, ‘‘मैच दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जायेंगे जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल और यूएई सरकार के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए बैठने के लिये सीमित सीट उपलब्ध होंगी। ’’

वर्ष 2019 के बाद पहली बार आईपीएल दर्शकों के सामने खेला जायेगा।

पिछले साल लीग यूएई में दर्शकों के बिना खेली गयी थी जबकि 2021 चरण का पहला हाफ भी कड़े बायो-बबल में खेला गया था।

लीग के आयोजकों ने हालांकि प्रवेश के लिये दर्शकों की सही संख्या का जिक्र नहीं किया लेकिन सूत्रों ने कहा कि उनकी उपस्थिति स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता का 50 प्रतिशत होगी।

लीग के आयोजकों ने कहा, ‘‘प्रशसंक आधिकारिक वेबसाइट ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आईपीएलटी20 डॉट कॉम’ पर बचे हुए टूर्नामेंट के लिये 16 सितंबर से टिकट खरीद सकते हैं। टिकट ‘प्लेटिनमलिस्ट डॉट नेट’ से भी खरीदे जा सकते हैं। ’’

पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण पूरी दुनिया में खेल प्रतियोगितायें स्थगित हो गयी थीं। जिसके बाद प्रतिस्पर्धी प्रतियोगितायें धीरे धीरे कड़े बायो-बबल में बहाल हुईं।

मार्च 2020 में कोरोना वायरस के फैलने के बाद पिछले साल नवंबर से जनवरी तक भारत और आस्ट्रेलिया के बीच श्रृंखला के दौरान पहली बार पुरूष क्रिकेट में दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गयी।

पिछले साल आस्ट्रेलियाई महिला टीम और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच सीमित ओवरों की श्रृंखला भी आस्ट्रेलिया में दर्शकों की उपस्थिति में खेली गयी।

इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला के दौरान चेन्नई और अहमदाबाद में भी दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गयी थी।

हालांकि कोविड-19 मामलों के बढ़ने के बाद आयोजकों ने श्रृंखला का बाद का चरण दर्शकों की अनुपस्थिति में ही आयोजित किया।

वहीं 2021 बिग बैश लीग, इंग्लैंड में न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ श्रृंखला, साउथम्पटन में विश्व टेस्ट फाइनल और ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट भी दर्शकों के सामने ही खेले गये।

सेंट किट्स में वार्नर पार्क में खेली जा रही कैरेबियन प्रीमियर लीग में स्टेडियम में 50 प्रतिशत क्षमता में दर्शकों को प्रवेश दिया गया।

पर स्टेडियम में पूर्ण टीकाकरण करवा चुके दर्शकों को ही अनुमति दी गयी है और सभी वयस्कों को मैदान में प्रवेश के लिये अपने टीकाकरण का सबूत देना जरूरी होता है।

यूएई और ओमान टी20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे जो 15 अक्टूबर को होने वाले आईपीएल फाइनल के दो दिन बाद शुरू होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Limited spectators will be allowed in IPL matches

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे