Legendary England all-rounder Ian Botham made member of House of Lords | इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम को बनाया गया ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य
इयान बॉथम को बनाया गया ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य (File PIC)

Highlightsमहान ऑलराउंडर इयान बॉथम को बनाया हया ब्रिटिश संसद में ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य 64 वर्षीय इयान बॉथम 102 टेस्ट खेले हैं और ब्रेक्जिट के समर्थक रहे हैं

लंदन: इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम को ब्रिटिश संसद में ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य बनाया गया। वह सरकार द्वारा ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ (उच्च सदन) के लिये चुने गये 36 नए दिग्गजों में शामिल हैं।

पूर्व कप्तान बॉथम ने इंग्लैंड के लिये 1977 और 1982 के बीच 102 टेस्ट मैच खेले थे और वह ब्रेक्जिट के समर्थक हैं। 64 साल के खिलाड़ी को 2007 में चैरिटी और क्रिकेट में सेवाओं के लिये ‘नाइटहुड’ से सम्मानित किया गया था।

2011 के बाद पीयरेज से सम्मानित पहले क्रिकेटर हैं इयान बॉथम

इंग्लैंड की महिला टीम की पूर्व कप्तान रशेल हेहो-फ्लिंट के 2011 में चुने जोन के बाद ‘पीयरेज’ से नवाजे जाने वाले वह पहले क्रिकेटर हैं। बॉथम से पहले डेविड शेफर्ड, कोलिन काउड्रे और लेरी कॉन्सेंटटाइन हाउस ऑफ लॉर्ड्स की सदस्यता से सम्मानित होने वाले अन्य क्रिकेटरों में शामिल रहे हैं। वह सदन में ‘क्रासबेंच - स्वतंत्र - पीयर’ के तौर पर बैठेंगे। 

क्रिकेट के मैदान पर इयान बॉथम के करियर का सबसे चर्चित लम्हा 1981 में तब आया था जब उन्होंने इंग्लैंड को एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत दिलाई थी।

रिटायरमेंट के बाद से वह चैरिटी के कामों में शामिल रहे है, जिनमें ल्यूकेमिया की रिसर्च के लिए फंड जुटाना शामिल है, इसके अलावा वह कमेंट्री भी करते हैं।

Web Title: Legendary England all-rounder Ian Botham made member of House of Lords
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे