Birthday Special: इस भारतीय ने लगाई थी टेस्ट क्रिकेट की पहली सेंचुरी, कप्तानी में पाक के खिलाफ दिलाई थी पहली सीरीज जीत

Happy Birthday Lala Amarnath: लाला अमरनाथ ने 15 दिसंबर 1933 को अपने डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बॉम्बे के जेंटिल ओल्ट जिमखाना ग्राउंड पर शतक लगाया था।

By सुमित राय | Published: September 11, 2019 07:28 AM2019-09-11T07:28:31+5:302019-09-11T07:28:31+5:30

Lala Amarnath biography, records, career history of Indian cricketer who hit first century in test cricket | Birthday Special: इस भारतीय ने लगाई थी टेस्ट क्रिकेट की पहली सेंचुरी, कप्तानी में पाक के खिलाफ दिलाई थी पहली सीरीज जीत

Birthday Special: लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं।

googleNewsNext
Highlightsलाला अमरनाथ का जन्म 11 सितंबर 1911 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था।लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान थे और पहला शतक लगाने वाले भारतीय थे।लाला अमरनाथ ने कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार भारत को सीरीज में जीत दिलाई थी।

आजाद भारत के पहले कप्तान लाला अमरनाथ का जन्म 11 सितंबर 1911 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था और 5 अगस्त 2000 को 88 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था।  लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे, इसके अलावा उन्होंने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया को सीरीज में जीत दिलाई थी।

भारत की ओर से शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी

लाला अमरनाथ ने 15 दिसंबर 1933 को अपने डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बॉम्बे के जेंटिल ओल्ट जिमखाना ग्राउंड पर शतक लगाया था। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 185 मिनटों तक बल्लेबाजी करते हुए 21 चौकों की मदद से 118 रन बनाए थे। हालांकि भारत यह मैच हार गया था, लेकिन लोगों ने उनकी जमकर तारीफ की थी और बधाई दी थी।

पाकिस्तान के खिलाफ अपने नाम की सीरीज

लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान बने थे। भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ अमरनाथ की कप्तानी में ही 2-1 से जीती थी। सीरीज में भारत ने पहला और तीसरा टेस्ट जीता था, जबकि दूसरा टेस्ट पाकिस्तान ने अपने नाम किया। वहीं आखिरी दो टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुए थे। इस सीरीज से पहले भारत ने 8 घरेलू सीरीज खेली थी, जिसमें से सात में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

लाला अमरनाथ का क्रिकेट करियर

लाला अमरनाथ को एक बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है और उनके क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अपने करियर में कुल 24 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 878 रन बनाए। लाला अमरनाथ के नाम कुल 1 शतक और 4 अर्धशतक है दर्ज है, जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 45 विकेट भी अपने नाम किए थे।

क्रिकेट में अमरनाथ परिवार का योगदान

भारतीय क्रिकेट में अमरनाथ परिवार का अहम योगदान रहा है। लाला अमरनाथ के बाद उनके तीनों बेटे सुरिंदर, मोहिंदर और रजिंदर ने भी क्रिकेट को ही करियर चुना और कई उपलब्धि हासिल की। सुरिंदर अमरनाथ ने भी पिता की ही तरह अपने डेब्यू मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जमाया, लेकिन उनका करियर सिर्फ 9 टेस्ट का ही रहा। उनके छोटे मोहिंदर अमरनाथ ने साल 1983 में भारत को वर्ल्ड कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 69 टेस्ट मैच खेलकर 11 शतक जमाए थे। वहीं रजिंदर अमरनाथ कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाएं, लेकिन घरेलू क्रिकेट में काफी योगदान दिया।

Open in app