SAvsSL: श्रीलंका की दक्षिण अफ्रीका पर 'अविश्वसनीय' टेस्ट जीत में कुसल परेरा बने 'सुपरमैन', बने ये 6 अनोखे रिकॉर्ड्स

Kusal Perera: कुसल परेरा ने डरबन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 153 रन की नाबाद पारी खेलते हुए श्रीलंका को एक विकेट से यादगार जीत दिलाई

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 17, 2019 10:41 AM2019-02-17T10:41:12+5:302019-02-17T11:06:23+5:30

Kusal Perera scripts Sri Lanka 1 wicket win vs South Africa in Durban Test, 6 records from 1st Test test | SAvsSL: श्रीलंका की दक्षिण अफ्रीका पर 'अविश्वसनीय' टेस्ट जीत में कुसल परेरा बने 'सुपरमैन', बने ये 6 अनोखे रिकॉर्ड्स

कुसल परेरा ने 153 रन की जोरदार पारी से दिलाई श्रीलंका को ऐतिहासिक जीत (AFP)

googleNewsNext

कुसल परेरा की लाजवाब बैटिंग की मदद से श्रीलंका ने डरबन टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 304 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। श्रीलंका की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे कुसल परेरा जिन्होंने 153 रन की नाबाद पारी खेली और दसवें विकेट के लिए विश्वा फर्नांडो के साथ 78 रन की अविजित साझेदारी करते हुए श्रीलंका को सबसे यादगार टेस्ट जीत दिला दी।

304 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम के 9 विकेट एक समय 226 रन पर गिर गए थे और दक्षिण अफ्रीका की जीत तय नजर आ रही थी। लेकिन कुसल परेरा ने विश्वा फर्नांडो के साथ मिलकर हैरान करने वाली साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली। 

कुसल परेरा-विश्वा फर्नांडो ने दसवें विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी से छीनी दक्षिण अफ्रीका से जीत

परेरा ने विश्वा फर्नांडो के साथ मिलकर 95 गेंदों में 78 रन की अविजित साझेदारी की। इन 95 गेंदों में से फर्नांडों ने सिर्फ 27 गेंदें खेलीं और 6 रन बनाए, जबकि बाकी की गेंदें कुसल परेरा ने खेलते हुए ये सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीकी टीम श्रीलंका का आखिरी विकेट न ले पाए। 

दक्षिण अफ्रीका ने जब श्रीलंका का स्कोर 263 रन था तो नई गेंद भी ले ली थी। लेकिन कुसल परेरा की आक्रामक बैटिंग ने उन्हें अपने फील्डर्स बाउंड्री पर रखने को मजबूर कर दिया। परेरा ने नई गेंद लेने के बाद भी डेल स्टेन और कगीसो रबादा की गेंदों पर छक्का जड़ा था। आखिरी में परेरा ने रबादा की ही गेंद पर चौका जड़ते हुए श्रीलंका ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

इस मैच से पहले अपने 14 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक शतक जड़ने वाले कुसल परेरा ने फर्नांडो से पहले दो और महत्वपूर्ण साझेदारियां की थीं। उन्होंने चौथे विकेट के लिए ओशाडो फर्नांडो (37) के साथ 58 रन और फिर छठे विकेट के लिए धनंजय डि सिल्वा (48) के साथ 96 रन की बेहतरीन साझेदारी की थी। परेरा ने 200 गेंदों में 12 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 153 रन की नाबाद पारी खेली। 

कुसल परेरा (दाएं) और विश्वा फर्नांडो ने दसवें विकेट के लिए 78 रन की अविजित साझेदारी की (AFP)
कुसल परेरा (दाएं) और विश्वा फर्नांडो ने दसवें विकेट के लिए 78 रन की अविजित साझेदारी की (AFP)

इस यादगार प्रदर्शन के बाद मैन ऑफ मैच बने कुसल परेरा ने कहा, 'मैं अब थोड़ा थका हुआ हूं, मैं नहीं जानता कि क्या कहूं।' 

वहीं उनकी इस बेहतरीन पारी पर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा, 'ये एक सुपरमैन का प्रयास था। वह (कुलस) सारी तारीफों के हकदार हैं।'

कुसल परेरा की इस शानदार पारी और श्रीलंका की इस जोरदार जीत में श्रीलंका ने रिकॉ़र्ड्स की झड़ी लगी दी।

श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत में बने ये यादगार रिकॉर्ड्स

1. श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया (SENA) में टेस्ट में चौथी पारी में 300 से ज्यादा का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है।  

2.कुसल परेरा और विश्वा फर्नांडों ने श्रीलंका के लिए दसवें विकेट के लिए 78 रन की अविजित साझेदारी की। ये टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में मैच जीतने के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंजमाम उल हक-मुश्ताक अहमद ने आखिरी विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करते हुए मैच जिताया था।

3.कुसल परेरा दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट की चौथी पारी में शतक जड़ने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं। परेरा दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़ने वाले कुल चौथे श्रीलंकाई बल्लेबाज हैं।

4.कुसल परेरा टेस्ट जीत में चौथी पारी में सातवीं सबसे बड़ी नाबाद पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन की नाबाद पारी खेलने वाले वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज के नाम है।

टेस्ट जीत में चौथी पारी में बनाया गया सबसे बड़ा नाबाद स्कोर

214* - गॉर्डन ग्रीनिज vs इंग्लैंड
173* -डॉन ब्रैडमन vs इंग्लैंड
173* - बूचर vs ऑस्ट्रेलिया
171* - य़ूनिस खान vs श्रीलंका
154* - ग्रीम स्मिथ vs इंग्लैंड
153* - ब्रायन लारा vs ऑस्ट्रेलिया
153* - कुसल परेरा vs दक्षिण अफ्रीका

5. श्रीलंका ने इस मैच में एक विकेट से जीत हासिल की। ये टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में सिर्फ 13वां अवसर है जब किसी टीम ने एक विकेट से जीत दर्ज की है।

6.ये श्रीलंका की दक्षिण अफ्रीका में कुल दूसरी और 2006 के बाद से पहली टेस्ट जीत है।

Open in app