Kohli to take paternity leave after first Test against Australia, Rohit joins Test team | आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश लेंगे कोहली, रोहित टेस्ट टीम में शामिल
आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश लेंगे कोहली, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

नयी दिल्ली, नौ नवंबर भारतीय कप्तान विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को अगले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश लेने की स्वीकृति दी जबकि सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा को पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण शुरुआत में टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने के बाद अब टीम में शामिल किया गया है।

कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहेंगे जो जनवरी के पहले हफ्ते में बच्चे को जन्म देने वाली हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘विराट कोहली ने एडीलेड में पहले टेस्ट के बाद भारत लौटने की अपनी योजना के बारे में बीसीसीआई को सूचित किया है। बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान को पितृत्व अवकाश प्रदान किया है। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में पहले टेस्ट के बाद वापस लौटेंगे।’’

केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी पितृत्व अवकाश के पात्र होते हैं और आस्ट्रेलिया के 2018 दौरे के दौरान रोहित ने यह अवकाश लिया था।

भारत आस्ट्रेलिया दौरे पर तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय और चार टेस्ट खेलेगा। श्रृंखला की शुरुआत 27 नवंबर को होगी जबकि टेस्ट श्रृंखला एडीलेड में 17 दिसंबर से खेली जाएगी।

कोहली मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट (26-30 दिसंबर), सिडनी में नए साल के टेस्ट (07-11 जनवरी) और गाबा में अंतिम टेस्ट (15-19 जनवरी) में नहीं खेल पाएंगे।

प्रसारणकर्ता सेवन नेटवर्क की ओर से पहले ही दबाव का सामना कर रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया की इससे चिंता बढ़ेगी क्योंकि भारतीय कप्तान दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय है और उनकी गैरमौजूदगी में विज्ञापन बाजार पर असर पड़ सकता है।

शाह ने रोहित की फिटनेस पर भी अपडेट देते हुए कहा कि वह एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित शर्मा की फिटनेस पर नजर रख रही है और इस बारे में अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति को भी जानकारी दी है।’’

शाह ने कहा, ‘‘रोहित से सलाह मशविरे के बाद फैसला किया गया कि उन्हें आस्ट्रेलिया में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय से आराम दिया जाएगा जिससे कि वह पूर्ण फिटनेस हासिल कर सके और उन्हें बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।’’

पीटीआई ने शनिवार को इन दोनों फैसलों की संभावना जताई थी।

रोहित मंगलवार को आईपीएल खत्म होने के बाद भारत वापस लौटेंगे और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के साथ रिहैबिलिटेशन में हिस्सा लेंगे। वह दिसंबर के अंतिम हफ्ते में आस्ट्रेलिया रवाना होंगे।

बीसीसीआई ने साथ ही सूचित किया कि इशांत शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल किया जाएगा बशर्ते वह फिटनेस हासिल कर लें।

शाह ने कहा, ‘‘सीनियर भारतीय तेज गेंदबाज (इशांत) बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहा है। पूरी तरह उबरने और पर्याप्त मैच फिटनेस हासिल करने के बाद उसे भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया जाएगा।’’

रहस्मयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती टी20 अंतरराष्ट्रीय से बाहर हो गए हैं। वरूण ने कथित तौर पर कंधे की चोट छिपाई।

बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘यह स्पिनर (वरूण) कंधे की चोट के कारण टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से बाहर हो गया है। चयनकर्ताओं ने उनके विकल्प के तौर पर टी नटराजन को टीम में शामिल किया है।’’

चक्रवर्ती ने बीसीसीआई को नहीं बताया था कि उनके कंधे में चोट है और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलना जारी रखा था। उन्हें अब सर्जरी करानी होगी।

पता चला है कि पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिलने के दौरान वरूण के चोट की बात छिपाने से बीसीसीआई की मेडिकल टीम और राष्ट्रीय चयन समिति खुश नहीं है।

नटराजन ने आईपीएल के मौजूदा सत्र में 16 विकेट चटकाए और अपनी यॉर्कर से प्रभावित किया। वह नेट गेंदबाजों में शामिल थे। कमलेश नागरकोटी हालांकि आस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे क्योंकि बीसीसीआई एनसीए में उनके काम के बोझ पर नजर रखेगा।

शुरुआत में सिर्फ टी20 टीम में शामिल किए गए संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेटकीपर के तौर पर एकदिवसीय टीम में भी शामिल किया गया है।

विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के लिए हालांकि बुरी खबर है जिनके दायें और बायें दोनों पैर की मांसपेशियों में चोट है।

शाह ने कहा, ‘‘इस सीनियर भारतीय विकेटकीपर को तीन नवंबर को अपनी टीम के आईपीएल मैच के दौरान दोनों पैर की मांसपेशियों में चोट लगी। उनकी उपलब्धता पर फैसला बाद में किया जाएगा।’’

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि भारतीय टीम के साथ जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में मौजूद साहा बुधवार को बाकी टीम के साथ आस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होते हैं या भारत लौटकर एनसीए में रिहैबिलिटेशन में हिस्सा लेते हैं।

संशोधित टीमें इस प्रकार हैं:

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और टी नटराजन।

एकदिवसीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और संजू सैमसन।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभम गिल, रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्मद सिराज।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kohli to take paternity leave after first Test against Australia, Rohit joins Test team

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे