Know Who is shubman Gill all you need to know about who got entry in Team India for New Zealand Tour | टीम इंडिया में आया नया 'जूनियर युवराज', ये रिकॉर्ड हैं सबसे बड़ा सबूत
शुभमन गिल

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की जगह भारतीय टीम में विजय शंकर और शुभमन गिल को शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने कॉफी विद करण में महिलाओं के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए पंड्या और राहुल को टीम से बाहर कर दिया था।

रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में पंजाब की ओर से खेलते हुए धमाल मचाने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टीम में शामिल होने का मौका मिला है। शुभमन गिल को बल्लेबाजी के आक्रामक अंदाज और पंजाब से ताल्लुक रखने की वजह से उन्हें जूनियर युवराज सिंह के नाम से भी जाना जाता है। 

अडंर-19 वर्ल्ड के हीरो रह चुके हैं शुभमन गिल

भारतीय टीम में पहली बार शामिल किए गए शुभमन गिल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के लिए 124 के औसत से 372 रन बनाकर मैन ऑफ टूर्नामेंट रहे थे। गिल ने अंडर-19 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार शतक जड़ते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई थी।

इस कारण होती है युवराज सिंह से तुलना

शुभमन गिल को युवराज सिंह की तरह अंडर-19 वर्ल्ड में शानदार बल्लेबाजी के बाद पहचान मिली और टीम इंडिया में शामिल किया गया। शुभमन गिल ने अपने प्रदर्शन से युवराज सिंह को भी प्रभावित किया है और उन्होंने कहा कि शुभमन गिल 2019 के वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम में खेल रहे होंगे। युवराज ने कहा गिल कैसे ग्रो करते हैं यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भारत कैसे उसे तैयार करता है।

रणजी ट्रॉफी में किया धमाकेदार प्रदर्शन

शुभमन गिल फिलहाल गिल रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में पंजाब के लिए खेल रहे हैं। गिल पंजाब के लिए अब तक खेले पांच मैचों की 10 पारियों में 98.75 के औसत और दो शतकों और पांच अर्धशतकों के मदद से 790 रन बना चुके हैं, जिसमें तमिलनाडु के खिलाफ खेली 268 रनों की धमाकेदार पारी भी शामिल है। नवंबर में पहला रणजी मैच खेलने के बाद गिल भारत ए के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर गए थे। जहां खेले तीन मैचों में गिल ने 124 रन बनाए थे, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है।

शुभमन गिल का अब तक का प्रदर्शन

शुभमन ने अब तक करियर में 36 लिस्ट ए मैच खेले हैं और इसमें 47.78 की औसत से 1529 रन बनाए हैं। करियर के 9 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 77.78 की औसत से 1089 रन बनाए हैं।

आईपीएल में मिली बड़ी रकम

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुभमन गिल को 1.8 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा। गिल ने आईपीएल 2018 सीजन में खेली 11 पारियों में 146.04 की स्ट्राइक रेट से कुल 203 रन बनाए।


Web Title: Know Who is shubman Gill all you need to know about who got entry in Team India for New Zealand Tour
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे