ऋषभ पंत को भुगतना पड़ा इन बड़ी गलतियों का खामियाजा, नहीं मिली वर्ल्ड कप टीम में जगह

वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक का टीम में चुना जाना हैरानी भरा है, लेकिन पंत को टीम में जगह नहीं दिए जानें की कई वजहें हैं।

By सुमित राय | Published: April 15, 2019 08:07 PM2019-04-15T20:07:37+5:302019-04-15T20:07:37+5:30

Know reason behind Rishabh Pant omission from India's World Cup 2019 Squad | ऋषभ पंत को भुगतना पड़ा इन बड़ी गलतियों का खामियाजा, नहीं मिली वर्ल्ड कप टीम में जगह

ऋषभ पंत को नहीं मिली वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में जगह

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है।भारतीय टीम में एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे।दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है।

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारत के 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम में पूर्व कप्तान एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में नजर आएंगे। वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक का टीम में चुना जाना हैरानी भरा है, लेकिन पंत को टीम में जगह नहीं दिए जानें की कई वजहें हैं।

ऋषभ पंत की खराब विकेटकीपिंग

भले ही ऋषभ पंत को धोनी का वारिस माना जाता हो, लेकिन वो धोनी की जितनी काबिलियत हासिल नहीं कर पाए हैं। पंत को जब ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज में एमएस धोनी की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया, तब उनकी कीपिंग सवालों के कठघरे में खड़ी हो गई। प्रमुख चयनकर्ता ने शायद पंत की इसी कमी को उजागर करते हुए युवा क्रिकेटर को टिकट टू वर्ल्‍ड कप न मिलने का कारण बताया है। पंत ने उस सीरीज में कई कैच छोड़े और स्‍टंपिंग के आसान मौके गंवाए। इसके अलावा वह बल्‍लेबाजी में भी ज्‍यादा सफल नहीं हुए।

मुश्किल स्थिति में मैच नहीं संभाल पाना

ऋषभ पंत अभी भी एक जिम्मेदार खिलाड़ी की तरह अपनी पहचान नहीं बना पाए हैं। इस कारण भी उनको टीम में नहीं चुना गया। एमएसके प्रसाद ने कहा, 'हमने पंत और कार्तिक पर विचार किया। कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना। जब टीम में एमएस धोनी नहीं होंगे तब मुश्किल समय में टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए जो शांत रहकर मैच को संभाल सके। इस मामले में कार्तिक आगे निकल गए।'

अनुभव की कमी के कारण पंत हुए बाहर

एमएसके प्रसाद ने साफ किया, 'दिनेश कार्तिक को अनुभव के आधार पर टीम में शामिल किया गया है।' अगर कार्तिक और पंत के वनडे रिकॉर्ड पर नजर डालें तो पंत ने अभी तक सिर्फ 5 वनडे मैच खेला है और 23.25 की औसत से सिर्फ 93 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 36 रहा है। वहीं कार्तिक ने अब तक 91 वनडे मैचों में 31.03 की औसत से 1738 रन बनाए हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 79 रन है।

Open in app