IPL 2018: क्या होता है आईपीएल का फॉर्मेट और कितनी है इनामी राशि, जानिए

आईपीएल में हर जीतने वाली टीम को दो अंक दिए जाएंगे। हारने वाली टीम को कोई प्वाइंट नहीं मिलेगा।

By विनीत कुमार | Published: April 9, 2018 02:02 PM2018-04-09T14:02:32+5:302018-04-09T14:04:39+5:30

know about IPL 2018 t20 tournament format and bcci prize money | IPL 2018: क्या होता है आईपीएल का फॉर्मेट और कितनी है इनामी राशि, जानिए

IPL format and Prize money

googleNewsNext

नई दिल्ली, 9 अप्रैल: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2018 की शुरुआत हो चुकी है। ओपनिंग सेरेमनी का बजट जरूर कम रहा लेकिन वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले मैच के बाद आईपीएल का वो रोमांचक अंदाज नजर आने लगा है जिसके लिए लिए यह लीग जाना जाता है। पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने धमाकेदार वापसी करते हुए मुंबई इंडियंस को मात दी। 

आईए, हम आपको बताते हैं कि अगले करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले इस लीग का क्या है फॉर्मेट और जीतने वाली टीमों सहित प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों को कितने मिलेंगे पैसे...

आईपीएल का फॉर्मेट

आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं और कुल 56 लीग मैच खेले जाएंगे। इसमें सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एक मैच अपने घरेलू मैदान पर और दूसरा घर के बाहर खेलेंगी। सभी टीमों के 14 मैच खेल लेने के बाद प्वाइंट टेबल की शीर्ष चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्लॉलिफाई करेंगी।

प्वाइंट टेबल की टॉप-दो टीमें पहले क्वॉलिफायर-1 में एक-दूसरे से भिड़ेंगी और जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। इसके बाद एलिमिनेटर-1 खेला जाएगा जिसमें प्वाइंट टेबल की तीसरी और चौथे नंबर की टीम एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यहां हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी जबकि जीतने वाली टीम को क्वॉलिफायर-1 में हारने वाली टीम से खेलना होगा।  इस मैच में जो टीम जीतेगी वह फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनेगी। 

कैसे दिए जाएंगे प्वाइंट

आईपीएल में हर जीतने वाली टीम को दो अंक दिए जाएंगे। हारने वाली टीम को कोई प्वाइंट नहीं मिलेगा। मैच टाई होने के मामले में सुपर ओवर से फैसला होगा। किसी हाल में मैच रद्द होने पर दोनों टीमों को 1-1 अंक दिए जाएंगे।

बीसीसीआई बाटेंगी 50 करोड़ रुपये!

आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम (रनरअप) को 12.5 करोड़ दिए जाएंगे। इसके अलावा तीसरे स्थान की टीम को 8.75 करोड़ रुपये और चौथे स्थान हासिल करने वाली टीम को 8.75 करोड़ रुपये मिलेंगे। आईपीएल के नियमों के अनुसार टीम को मिलने वाले पैसे खिलाड़ियों में बराबर बांटे जाते हैं।

Open in app