1 ही दिन में 2 अलग-अलग T20I में 2 अर्धशतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर कौन हैं? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल

केबीसी में 7 करोड़ रुपये के लिए पूछा गया- एक ही दिन में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो अर्धशतक लगाने वाले क्रिकेटर कौन है?

By सुमित राय | Published: November 13, 2019 11:27 AM2019-11-13T11:27:07+5:302019-11-13T15:32:27+5:30

KBC 11, Ajit Kumar become 4th crorepati: He quit on cricket question, Who is the first cricketer to score two T20 international fifties on the same day in two different matches? | 1 ही दिन में 2 अलग-अलग T20I में 2 अर्धशतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर कौन हैं? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल

मोहम्मद शहजाद ने साल 2017 में डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में एक दिन में दो अर्धशतक जमाए थे।

googleNewsNext
Highlightsकौन बनेगा करोड़पति में 7 करोड़ रुपये के लिए क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया।प्रतिभागी अजीत कुमार ने जवाब नहीं जानते थे और खेल वहीं पर छोड़ दिया।क्या आप जानते हैं इस सवाल का जवाब क्या है और यह रिकॉर्ड कब बना था?

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले गेम रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 11वें सीजन में 7 करोड़ रुपये के लिए क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया, लेकिन प्रतिभागी अजीत कुमार ने जवाब नहीं जानते थे और खेल वहीं पर छोड़ दिया। इसके बाद उन्हें सिर्फ एक करोड़ रुपये से संतोष करना पड़ा। क्या आप जानते हैं वह सवाल क्या था और उसका जवाब क्या है?

सात करोड़ रुपये के लिए होस्ट अमिताभ बच्चन ने अजीत से पूछा, 'एक ही दिन में दो अलग-अलग टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दो अर्धशतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर कौन हैं?' इसके ऑप्शन हैं- इस सवाल के चार ऑप्शन थे- A. नवरोज मंगल, B. मोहम्मद हफीज, C. मोहम्मद शहज़ाद, D. शाकिब अल हसन।

अजीत कुमार ने काफी सोच-विचार करने के बाद गेम क्विट करने का फैसला किया, हालांकि इसके बाद नियम के हिसाब से अमिताभ बच्चन ने उनसे एक ऑप्शन चुनने के लिए कहा तो उन्होंने A. नवरोज मंगल को चुना, जो गलत जवाब था। इस सवाल का सही जवाब था मोहम्मद शहजाद।

अब हम आपको बता रहे हैं कि मोहम्मद शहजाद ने एक दिन में दो अलग-अलग टी20 इंटरनेशनल मैचों में दो अर्धशतक लगाने का यह कारनामा कब किया था और किस टीम के खिलाफ किया था।

मोहम्मद शहजाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और उन्होंने साल 2017 में डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में यह कारनामा किया था। डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के अलावा आयरलैंड, यूएई, ओमान और स्कॉटलैंड की टीमों ने हिस्सा लिया था।

टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई, जहां उसका सामना ओमान की टीम से हुआ और उसे हराकर अफगान टीम फाइनल में पहुंच गई। डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट का सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला एक ही दिन 20 जनवरी को खेला गया।

सेमीफाइनल में ओमान ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे अफगान टीम ने मोहम्मद शहजाद की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 8 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। शहजाद ने उस मैच में 60 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 80 रन बनाए थे।

इसके बाद फाइनल में अफगानिस्तान टीम का सामना आयरलैंड की टीम से हुआ और उस मैच में भी शहजाद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को चैंपियन बना दिया। अफगानिस्तान ने पहले बॉलिंग करते हुए आयरलैंड को 71 रनों पर समेट दिया और फिर शहजाद की धमाकेदार पारी की बदौलत लक्ष्य को 7.5 ओवर में हासिल कर लिया।

मोहम्मद शहजाद ने उस मैच में 40 गेंदों में 9 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए थे। इसकी के साथ वह इंटरनेशनल क्रिकेट में एक दिन में दो अलग-अलग मैचों में अर्धशतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए थे।

Open in app