कारगिल विजय दिवस: सचिन तेंदुलकर ने लिखा, 'हम हमेशा राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए ऋणी रहेंगे', स्टार क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि

Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर समेत कई अन्य दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों ने वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 26, 2020 11:43 AM2020-07-26T11:43:52+5:302020-07-26T11:43:52+5:30

Kargil Vijay Diwas 2020: Sachin Tendulkar, Indian Cricketers Pay Tributes to Soldiers | कारगिल विजय दिवस: सचिन तेंदुलकर ने लिखा, 'हम हमेशा राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए ऋणी रहेंगे', स्टार क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि (Twitter/Sachin Tendulkar)

googleNewsNext
Highlightsहम हमेशा राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए ऋणी रहेंगे: कारगिल विजय दिवस पर सचिन तेंदुलकरभारतीय सैनिकों ने 26 जुलाई 1999 को कारगिल के इलाकों को पाकिस्तानी घुसपैठियों से मुक्त कराया था

26 जुलाई को हर वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1999 में भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन विजय' को सफलतापूर्वक पूरा किया था, जिससे कारगिल संघर्ष में पाकिस्तान पर भारत की जीत हुई थी।

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण समेत कई स्टार भारतीय क्रिकेटरों ने अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। 

सचिन समेत स्टार क्रिकेटरों ने दी विजय दिवस पर सैनिकों को श्रद्धांजलि

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लिखा: ''कारगिल युद्ध के दौरान हमारी भारतीय सेना के ध्वज की वीरता और निस्वार्थ बलिदान की अनगिनत कहानियां विस्मयकारी हैं। हम हमेशा राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए ऋणी रहेंगे।"

सचिन तेंदुलकर के अलावा 'विजय दिवस' के अवसर पर वीवीएस लक्ष्मण, मोहम्मद कैफ और अजिंक्य रहाणे समेत कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

पाकिस्तान की कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियों के बाद दोनों देशों की परमाणु परीक्षण की कोशिशों ने 90 के दशक में माहौल तनावपूर्ण बन बनाया।

संबंधों को सुधारने के प्रयास में, दोनों देशों ने फरवरी 1999 में लाहौर घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कश्मीर संघर्ष को एक शांतिपूर्ण और द्विपक्षीय समाधान प्रदान करने का वादा किया गया था।

1998-1999 की सर्दियों के दौरान, पाकिस्तानी सैनिकों ने आतंकवादियों के रूप में एलओसी के भारतीय हिस्से में घुसपैठ की। अपने सभी क्षेत्रों पर दोबारा नियंत्रण हासिल करने की कोशिश में हुआ युद्ध ही 1999 के कारगिल युद्ध के रूप में जाना जाता है। 

यह युद्ध 26 जुलाई को समाप्त हुआ, जब भारत ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाते हुए अपने सभी क्षेत्रों पर फिर से अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया।

Open in app