Kapil Dev suffers heart attack undergoes angioplasty surgery in Delhi hospital | कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के अस्पताल में आधी रात में हुआ ऑपरेशन
कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा (फाइल फोटो)

Highlightsकपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के ओखला में फोर्टिस एस्कोर्ट्स अस्पताल में हुआ ऑपरेशनअस्पताल के अनुसार रात में हुआ कपिल देव का ऑपरेशन, 1983 में अपनी कप्तानी में भारत को जिताया था वर्ल्ड कप

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने की खबरें आई हैं। मीडिया में आई रिपोर्टस के अनुसार कपिल की दिल्ली के ओखला में स्थित फोर्टिस एस्कोर्ट्स अस्पताल में एंजियोप्लास्टी की गई। फिलहाल उनकी हालत स्थिर है। बताया जा रहा है कि वह खतरे से बाहर हैं। अस्पताल ने बताया है कि उन्हें आधी रात को करीब 1 बजे सीने में दर्द की शिकायत के बाद लाया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट जगत में बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव ने 1983 में भारत को पहला विश्व कप में दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। कपिल मधुमेह से संबंधित परेशानियों से भी पिछले कुछ समय से जूझ रहे थे। फिलहाल उनकी स्थिति के बारे में और जानकारी का इंतजार है।

इस बीच कपिल के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरों के सार्वजनिक होते ही उनके लिए दुवाएं शुरू हो गई हैं। सोशल मीडिया पर लोग लगातार वर्ल्ड कप जीताने वाले अपने पहले कप्तान के अच्छे स्वास्थ्य की कामना कर रहे हैं।

कपिल की कप्तानी में भारत ने जीता था 1983 में वर्ल्ड कप

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार 1983 में क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीता था। लॉर्ड्स में हुए इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चैम्पियन वेस्टइंडीज को हराया था। ये भारत के क्रिकेट इतिहास में एक नया मोड़ था।

कपिल ने इस वर्ल्ड कप में 12 विकेट झटके थे और 303 रन बनाए थे। साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में सात कैच भी पकड़े थे। कपिल को इस टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक बेहद अहम मैच में खेली गई नाबाद 175 रनों की पारी के लिए भी याद किया जाता है। भारत ने इस मैच में 17 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। भारत के लिए इस मैच को जीतना बेहद जरूरी था। 

ऐसे में पांच विकेट गिरने के बाद दुनिया ने कपिल देव की जादुई पारी देखी जिसने भारत को आखिरकार टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंचाया।

कपिल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले। उनके नाम टेस्ट में 5248 रन हैं। साथ ही उन्होंवे 434 विकेट भी झटके हैं। वहीं, वनडे इंटरनेशनल में उन्होंने 3783 रन बनाए हैं और उनके नाम 253 विकेट भी हैं। कपिल ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में साल 1994 में खेला था। यह वनडे मैच था।

Web Title: Kapil Dev suffers heart attack undergoes angioplasty surgery in Delhi hospital

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे