टीम इंडिया का हेड कोच चुनने वाली समिति से कपिल देव ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

पिछले महीने कपिल देव की अध्यक्षता में ही क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच चुना था।

By सुमित राय | Published: October 2, 2019 12:46 PM2019-10-02T12:46:28+5:302019-10-02T12:48:37+5:30

Kapil Dev resigns as BCCI Cricket Advisory Committee chief after Conflict of Interest notices | टीम इंडिया का हेड कोच चुनने वाली समिति से कपिल देव ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

टीम इंडिया का हेड कोच चुनने वाली समिति से कपिल देव ने दिया इस्तीफा

googleNewsNext
Highlightsकपिल देव ने क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।कपिल देव की अध्यक्षता में ही सीएसी ने रवि शास्त्री को भारतीय टीम के हेड कोच चुना था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पिछले महीने कपिल देव की अध्यक्षता में ही सीएसी ने रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के हेड कोच चुना था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन ने सीएसी के तीनों सदस्यों को नोटिस भेजा था, जिसके एक दिन बाद ही शांता रंगास्वामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कपिल देव ने भी अपना पद छोड़ दिया है। भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज अंशुमन गायकवाड़  सीएसी के तीसरे सदस्य हैं।

अपने पद से इस्तीफा देने को लेकर कपिल देव (Kapil Dev) ने इसके पीछे के कारणों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन बताया जा रहा है कि हितो के टकराव के मामले में एथिक्स ऑफिसर डीके जैन के नोटिस के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है।

कपिल देव ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (CoA) और बीसीसीआई (BCCI) को ईमेल कर अपने फैसले की जानकारी दी। सीओए प्रमुख विनोद राय और बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी को भेजे ईमेल में उन्होंने लिखा, 'खास तौर पर पुरुष क्रिकेट टीम के हेड कोच का चयन करने के लिए सीएसी का हिस्सा बनना खुशी की बात थी। मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।'

बता दें कि मध्‍य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्‍य संजीव गुप्‍ता ने पिछले महीने में सीएसी के सदस्‍यों के खिलाफ हितो के टकराव की शिकायत की थी। उनका दावा था कि सीएसी के सदस्य एक साथ कई भूमिकाएं निभा रहे हैं।

संजीव गुप्‍ता ने दावा किया कहा था कि कपिल देव कमेंटेटर और फ्लडलाइड कंपनी के मालिक होने के साथ-साथ सीएसी के सदस्य है, इसलिए वह हितों का टकराव कर रहे हैं। वहीं शांता रंगास्‍वामी भी भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और सीएसी समेत कई भूमिकाओं का निर्वहन कर रही हैं।

Open in app