Highlightsउमर अकमल पर 3 साल का बैन।बोर्ड को स्पॉट फिक्सिंग के लिए पेशकश की नहीं दी थी जानकारी।भाई कामरान ने लगाया पीसीबी पर आरोप।

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल तीन साल का बैन झेल रहे हैं। उमर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन का आरोप है। उमर के भाई कामरान अकलम ने उनका बचाव करते हुए पीसीबी पर आरोप लगाया है।

बोर्ड पर आरोप: एक इंटरव्यू में कामरान ने कहा, “मैदान के बाहर की गतिविधियां पाकिस्तान क्रिकेट में नई नहीं हैं। टीम मैनेजमेंट और कप्तान को पता होना चाहिए कि उसे अपने खिलाड़ियों को कैसे संभालना चाहिए। इंजमाम भाई को देखिए। उन्होंने किस तरह शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी और आसिफ को संभाला। अगर यही उमर के साथ होता, तो चीजें अलग तरह से होतीं।”

फरवरी 2023 तक नहीं खेल सकेंगे: बोर्ड के अनुशासनात्मक पैनल ने 27 अप्रैल को अकमल पर तीन साल का बैन लगाया था क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग के मैचों के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के लिए की गई पेशकश की रिपोर्ट नहीं की थी। उमर को 19 फरवरी 2023 तक क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/umar-akmal/'>उमर अकमल</a> ने साल 2009 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।
उमर अकमल ने साल 2009 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।

भाई दे चुके भारतीय खिलाड़ियों से सीख लेने की नसीहत: पाकिस्तानी टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर कामरान अकमल को लगता है कि तीन साल का प्रतिबंध झेल रहे उनके छोटे भाई उमर अकमल को सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के मैदान के अंदर और बाहर के आचरण से सीख लेनी चाहिए।

उमर अकमल पाकिस्तान की ओर से 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेल चुके हैं।
उमर अकमल पाकिस्तान की ओर से 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेल चुके हैं।

एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था, ‘‘मेरी उमर को सलाह है कि उमर को सीख लेनी चाहिए। अगर उन्होंने गलती की है तो उन्हें दूसरों से सीखना चाहिए। वह अभी युवा हैं। जिंदगी में कई विपरीत परिस्थितियां आती हैं, लेकिन उन्हें विराट कोहली से जरूर सीख लेनी चाहिए। आईपीएल के शुरुआती दिनों में विराट अलग तरह के इंसान थे और इसके बाद उन्होंने अपना रवैया बदला। देखो वह कैसे विश्व के नंबर एक बल्लेबाज बनो।’’

कामरान के मुताबिक उमर अकमल, सचिन तेंदुलकर और धोनी से भी सीख ले सकते हैं, जो हमेशा विवादों से दूर रहे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे खुद के बाबर आजम हैं, जो अभी दुनिया के शीर्ष तीन बल्लेबाजों में शामिल हैं। दूसरा उदाहरण धोनी का है। देखिए किस तरह से उन्होंने अपनी टीम की अगुवाई की। सचिन पाजी हैं, जो हमेशा विवादों से दूर रहे। हमारे सामने ये शानदार उदाहरण हैं।’’

Web Title: Kamran Akmal defends brother Umar, says Pakistan cricket failed to handle him
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे