जोफ्रा आर्चर की तूफानी गेंदबाजी ने किया 'खौफजदा', इन 7 स्टार बल्लेबाजों को बना चुके हैं निशाना

Jofra Archer: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर महज तीन महीने के इंटरनेशनल करियर में स्टीव स्मिथ से लेकर अमला तक कई बल्लेबाजों को चोटिल कर चुके हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 19, 2019 04:51 PM2019-08-19T16:51:39+5:302019-08-19T16:55:11+5:30

Jofra Archer, a new pace sensation, whose fast bowling has become threat for batsmen around world | जोफ्रा आर्चर की तूफानी गेंदबाजी ने किया 'खौफजदा', इन 7 स्टार बल्लेबाजों को बना चुके हैं निशाना

जोफ्रा आर्चर ने अपनी तेज गेंदबाजी से किया है कई बल्लेबाजों को चोटिल

googleNewsNext

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे एशेज टेस्ट में अपनी तूफानी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों को खौफजदा कर रखा है। 

उन्होंने इस टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपनी एक खतरनाक बाउंसर पर रिटायर्ड हर्ट कर दिया था। 

लॉर्ड्स टेस्ट में स्मिथ को किया चोटिल, लॉबशेन को गिराया

स्मिथ को अगले दिन मैच से ही बाहर होना पड़ा और उनके अगले टेस्ट से भी बाहर होने का खतरा भी मंडरा रहा है। आर्चर का कहर इसके बाद भी जारी रहा और उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन स्मिथ के रिप्सेलमेंट के तौर पर आए मार्नस लॉबशेन को भी अपने निशाने पर रखा। 

आर्चर ने लॉबशेन के क्रीज पर आते ही उन्हें 147 किमी/घंटे की रफ्तार से एक ऐसी खतरनाक बाउंसर फेंकी, जो उनके हेलमेट के ग्रिल से टकराई और वह जमीन पर गिर पड़े, शुक्र रहा कि लॉबेशन चोटिल नहीं हुए।

पहले भी कई स्टार बल्लेबाजों को कर चुके हैं चोटिल

महज 24 साल के आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैच से अपना टेस्ट डेब्यू किया है और पहले ही टेस्ट में उन्होंने बल्लेबाजों का जो हाल किया है उससे उन्हें तेज गेंदबाजी की दुनिया का अगला सुपरस्टार माना जाने लगा है। 

इसी साल मई में अपना वनडे डेब्यू करने वाले आर्चर का इंटरनेशनल करियर महज तीन महीने पुराना है, लेकिन उनकी 150 किमी की जोरदार गति से गेंदबाजी दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गई है।

आर्चर की गेंद से एलेक्स कैरी के चेहरे से निकला खून

ये पहली बार नहीं है जब जोफ्रा आर्चर ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को निशाना बनाया है, इससे पहले उन्होंने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी को अपनी एक जोरदार गेंद पर घायल किया, जिससे उनके चेहरे से खून निकलने लगा था। 

आर्चर की गेंद पर चोटिल हुए एलेक्स कैरी के चेहरे से निकलने लगा था खून
आर्चर की गेंद पर चोटिल हुए एलेक्स कैरी के चेहरे से निकलने लगा था खून

वर्ल्ड कप के दौरान ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला और न्यूजीलैंड के कोलिन डि ग्रैंहोम को भी अपने आग उगलती गेंदों का निशाना बनाया था।

उससे पहले भी आर्चर आईपीएल के दौरान भी कई बल्लेबाजों को अपना निशाना बनाया था, जिनमें एमएस धोनी और सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियम्सन जैसे स्टार बल्लेबाज शामिल हैं।

जोफ्रा आर्चर अभी महज 24 साल के हैं, ऐसे में आने वाले कई साल दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए राहत भरे कतई नहीं होने वाले हैं!

Open in app