जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी से आगे निकले इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी, आईसीसी ने चुना सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का अगस्त माह के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 13, 2021 03:53 PM2021-09-13T15:53:00+5:302021-09-13T15:54:25+5:30

Jasprit Bumrah and Shaheen Afridi England captain Joe Root ICC chose best player | जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी से आगे निकले इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी, आईसीसी ने चुना सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

भारतीय दल में कोविड-19 मामलों के कारण पांचवें और अंतिम टेस्ट को रद्द करना पड़ा।

googleNewsNext
Highlightsमहिला वर्ग में आयरलैंड की आलराउंडर एमियर रिचर्ड्सन को माह की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। रूट ने अगस्त में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट में 507 रन बनाए जिसमें तीन शतक भी शामिल हैं।आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गए।

दुबईः इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ हाल में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत स्टार भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का अगस्त माह के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

महिला वर्ग में आयरलैंड की आलराउंडर एमियर रिचर्ड्सन को माह की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। रूट ने अगस्त में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट में 507 रन बनाए जिसमें तीन शतक भी शामिल हैं। वह इस प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गए।

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज उस समय बीच में ही समाप्त हो गई जब भारतीय दल में कोविड-19 मामलों के कारण पांचवें और अंतिम टेस्ट को रद्द करना पड़ा। आईसीसी की वोटिंग अकादमी में शामिल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व आलराउंडर जेपी डुमिनी ने बयान में कहा, ‘‘मैं प्रभावित हूं कि कप्तान के रूप में अपेक्षाओं और जिम्मेदारी के बीच उसने बल्ले के साथ आगे बढ़कर अगुआई की और दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने।’’ एमियर ने टीम की अपनी साथी गैबी लुईस और थाईलैंड की नताया बूचेथम को पछाड़ा।

एमियर ने पिछले महीने महिला टी20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया जिसके लिए उन्हें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में 4.19 की इकोनॉमी रेट से रन देते हुए सात विकेट चटकाए। उन्होंने जर्मनी के खिलाफ पहले मैच में छह रन देकर दो जबकि ग्रुप में शीर्ष पर रहे स्कॉटलैंड के खिलाफ 24 रन देकर दो विकेट चटकाए।

उन्होंने फ्रांस के खिलाफ बिना रन दिए दो जबकि नीदरलैंड के खिलाफ 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया। आयरलैंड की टीम ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही। एमियर ने नीदरलैंड के खिलाफ अंतिम मैच में 49 गेंद में 53 रन की पारी सहित टूर्नामेंट में कुल 76 रन बनाए।

एमियर ने कहा, ‘‘अगस्त के लिए आईसीसी की माह की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में नामित होना काफी रोमांचक था और अब विजेता चुना जाना शानदार है।’’ आईसीसी की वोटिंग अकादमी में जिंबाब्वे के पोमी मबांग्वा ने भी एमियर के प्रदर्शन की सराहना की।

 

Open in app