Is IPL 2020 Possible now, As Sports Minister Kiren Rijiju allow to host sporting events in stadiums | आईपीएल 2020 के आयोजन का रास्ता साफ! देश में खेल गतिविधियों के आयोजन को मिली हरी झंडी
देश में खेल गतिविधियों के आयोजन की अनुमति से आईपीएल 2020 की उम्मीदें जगीं! (IPL)

Highlightsबीसीसीआई सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल 2020 की मेजबानी की संभावनाएं कर रहा तलाश बीसीसीआई कोरोना संकट की वजह से बिना दर्शकों के ही आईपीएल मैचों के आयोजन को तैयार

खेल मंत्री किरेन रिजिजू के एक ऐलान ने देश में जल्द खेलों की वापसी की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। इससे आईपीएल आयोजन की कोशिशों में लगे बीसीसीआई को भी इस टी20 लीग को लेकर उम्मीद जगी है। 

रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय खेल संघ (NFS) अब स्टेडियम में खेल गतिविधियों का आयोजन कर सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करना होगा। 

रिजिजू का ये बयान गृह मंत्रालय द्वारा देश में 31 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियमों को दोबारा खोलने की अनुमति दे थी, हालांकि इसमें दर्शकों को आने की इजाजत नहीं दी गई है।

क्या आईपीएल 2020 के आयोजन की बढ़ेंगी संभावनाएं?

क्या खेल मंत्री द्वारा खेल गतिविधियां शुरू करने की इजाजत देने से आईपीएल 2020 के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है? बीसीसीआई इस धनी टी20 लीग के आयोजन के लिए हरसंभव कोशिशें कर रहा है और इसे दर्शकों के बिना ही खाली स्टेडियमों में ही करवाने के विकल्प पर विचार कर रहा है। 

खुद बीसीसीआई ने भी माना है कि इस साल आईपीएल नहीं होने की स्थिति में उसे करीब 4000 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है।

बीसीसीआई के सामने क्या हैं आईपीएल 2020 के आयोजन को लेकर दिक्कतें?

कोरोना की वजह से लगे अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध को देखते हुए कई फ्रेंचाइजियां केवल भारतीय खिलाड़ियों के साथ भी आईपीएल 2020 के आयोजन के लिए तैयार हैं, लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी कुछ टीमें विदेशी खिलाड़ियों के बिना आईपीएल करवाने के पक्ष में नहीं है।

साथ ही वर्तमान स्थिति को देखते हुए अगर आईपीएल का आयोजन संभव होता भी है तो ये लगभग तय है कि उसे दर्शकों के बिना ही खाली स्टेडियम में ही करवाना होगा।

कब तक संभव हो पाएगा आईपीएल 2020 का आयोजन?

खेल आयोजनों की सशर्त अनुमति मिलने के बावजूद दो महीने से जारी लॉकडाउन के बाद पहले तो क्रिकेटरों को अपनी लय हासिल करने में लंबा वक्त लगेगा। इसके लिए बीसीसीआई खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू करने जा रहा है। साथ ही बीसीसीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि खिलाड़ियों की सुरक्षा और सेहत उसकी पहली प्राथमिकता है और वह आईपीएल आयोजन के लिए सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करेगा।

माना जा रहा है कि बीसीसीआई इस साल सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल के आयोजन की संभावनाएं तलाश रहा है। जुलाई-अगस्त में देश में बारिश का मौसम होने से भी बीसीसीआई सितंबर-अक्टूबर वाले विंडो पर जोर दे रहा है। लेकिन अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, ऐसे में उस विंडो की उपलब्धता आसान नहीं होगी। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई आईपीएल आयोजन की राह कैसे और कब बनाता है। खैर, खेल गतिविधियों के आयोजन की अनुमति से आईपीएल 2020 के आयोजन की उम्मीद फिर से जाग गई है।

Web Title: Is IPL 2020 Possible now, As Sports Minister Kiren Rijiju allow to host sporting events in stadiums
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे