Irfan Pathan Birthday: इरफान पठान ने जब पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट-ट्रिक लेकर रचा था इतिहास, देखें वीडियो

इरफान पठान ने अपने करियर में भारत के लिए 120 वनडे और 29 टेस्ट मैच खेले। उनकी स्विंग लेगी गेंदों ने कई मौकों पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

By विनीत कुमार | Published: October 27, 2018 07:32 AM2018-10-27T07:32:45+5:302018-10-27T07:32:45+5:30

irfan pathan turns 34 video when he took hat trick against pakistan of karachi test | Irfan Pathan Birthday: इरफान पठान ने जब पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट-ट्रिक लेकर रचा था इतिहास, देखें वीडियो

इरफान पठान

googleNewsNext

नई दिल्ली:इरफान पठान आज (27 अक्टूबर) 34 साल के हो गये। इरफान ने जब इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की तभी से उन्हें भारत के अगले स्टार गेंदबाज के रूप में देखा जाने लगा था। खासकर, उनकी बैटिंग करने की क्षमता ने उन्हें एक पंक्ति में ला खड़ा किया और तब माना जाने लगा था कि वे कपिल देव के समकक्ष आ सकते हैं।

हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और इयान चैपल के कोच रहने के दौरान बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान ने उनके करियर को काफी प्रभावित किया। पठान भारत के एकमात्र तेज गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट मैच में हैट्रिक विकेट है। पठान ने वह हैट्रिक 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में लिया था।

इरफान ने अपने करियर में भारत के लिए 120 वनडे और 29 टेस्ट मैच खेले। उनकी स्विंग लेगी गेंदों ने कई मौकों पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। पठान के वनडे मैचों में 100 जबकि टेस्ट मैचों में 173 विकेट हैं। वहीं, 24 इंटरनेशनल टी20 में भी पठान ने 28 विकेट झटके। 
बहरहाल, हम आपको बताने जा रहे हैं पठान के करियर के सबसे यादगार लम्हे यानी उस हैट्रिक विकेट की कहानी....

मैच के पहले ही ओवर में लिया हैट्रिक

भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का वह तीसरा और आखिरी मैच था जो कराची में खेला जा रहा था। इससे पहले के दोनों मैच ड्रॉ हो चुके थे। पाकिस्तान टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रहा था और भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने तब पहला ओवर डालने की जिम्मेदारी इरफान पठान को सौंपी।

सलमान बट्ट स्ट्राइक पर थे और पहले तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना। चौथी बॉल पर गेंद बट्ट के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ के हाथों में समा गई। इसके बाद यूनिस खान बैटिंग के लिए आए और इनस्विंगर पर चकमा खा गये। गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने बिना कोई देरी किए LBW की अपील पर अपनी सहमति जता दी। लगातार दो गेंदों पर विकेट के बाद मोहम्मद यूसुफ बैटिंग करने आए।

हालांकि, यूसुफ भी चकमा खा गये और इनस्विंगर गेंद उनके पैड और बल्ले के बीच से निकलते हुए विकेट पर जा टकराई। इसके साथ ही हरभजन के बाद इरफान टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गये।

हालांकि, इस खराब शुरुआत के बावजूद पाकिस्तान ने संघर्ष किया और कमरान अकमल (113) की बदौलत टीम ने 245 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम केवल 238 रनों पर सिमट गई। इसके बाद पाकिस्तान ने दूसरी पारी में सात विकेट खोकर 599 रन बनाते हुए दूसरी पारी घोषित की और भारत के सामने 607 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

भारतीय बल्लेबाजों ने इस बार भी निराश किया और युवराज सिंह (122) को छोड़ सभी जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गये। पूरी टीम इंडिया 265 पर सिमट गई और भारत को इस मैच में 341 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 

Open in app