IPL 2020 में नो बॉल रोकने के लिए BCCI ने उठाया बड़ा कदम, नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर

आईपीएल संचालन परिषद ने पिछले साल आईपीएल में हुए कई विवादित फैसले के बाद यह कदम उठाने पर विचार किया है।

By सुमित राय | Published: November 6, 2019 08:08 AM2019-11-06T08:08:19+5:302019-11-06T08:09:14+5:30

IPL to introduce dedicated umpire to monitor no-ball | IPL 2020 में नो बॉल रोकने के लिए BCCI ने उठाया बड़ा कदम, नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर

IPL 2020 में नो बॉल रोकने के लिए BCCI ने उठाया बड़ा कदम, नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल संचालन परिषद पहली बार ‘नो बॉल’ के लिए विशेष अंपायर रखने की सोच रही है।पिछले साल मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच नो बॉल को लेकर विवाद हुआ था।

अगले साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में नो बॉल फेंकने वाले गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो सकती है, क्योंकि आईपीएल संचालन परिषद पहली बार ‘नो बॉल’ के लिए विशेष अंपायर रखने की सोच रही है। अगर ऐसा होता है तो नो बॉल फेंकने के पर गेंदबाज तुरंत पकड़ा जाएगा और टीम को नुकसान होगा।

आईपीएल संचालन परिषद ने पिछले साल आईपीएल में हुए कई विवादित फैसले के बाद यह कदम उठाने पर विचार किया है। बता दें कि पिछले साल मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच में लसिथ मलिंगा ने नो बॉल फेंकी थी और इस पर उन्हें विकेट मिला था, लेकिन अंपायरों ने इसे नो बॉल नहीं दिया था। इसके बाद बैंगलोर को हार का सामना करना पड़ा था। कप्तान विराट कोहली की भारतीय अंपायर एस रवि से बहस भी हो गई थी।

संचालन परिषद के एक सदस्य ने पत्रकारों से कहा, ‘‘सब कुछ ठीक रहा तो अगले आईपीएल में नियमित अंपायरों के अलावा नो बॉल के लिए एक विशेष अंपायर होगा। आईपीएल संचालन परिषद की पहली बैठक में इस पर बात हुई है।’’

ऐसा समझा जाता है कि आईपीएल मैचों के दौरान ‘पावर प्लेयर’ सब्स्टीट्यूशन भी फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है, क्योंकि इस सप्ताह के आखिर में शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप में इसका ट्रायल नहीं हो सकेगा। पूर्व टेस्ट बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में एफटीपी विंडो, विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता, भारतीय टीम का एफटीपी और फ्रेंचाइजी के विदेश में दोस्ताना मैच खेलने की संभावनाओं पर बात हुई।

Open in app