IPL: आरसीबी ने किया गैरी कर्स्टन, आशीष नेहरा को बर्खास्त, माइक हेसन, साइम कैटिच को मिली अहम भूमिकाएं

Royal Challengers Bangalore: आरसीबी ने अपने सपोर्ट स्टाफ में फेरबदल करते हुए गैरी कर्स्टन, नेहरा को हटाया, माइक हेसन, साइमन कैटिच को अहम भूमिकाएं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 23, 2019 03:39 PM2019-08-23T15:39:07+5:302019-08-23T15:50:37+5:30

IPL: Royal Challengers Bangalore appoint Mike Hesson Director of Cricket Operations, Simon Katich head coach | IPL: आरसीबी ने किया गैरी कर्स्टन, आशीष नेहरा को बर्खास्त, माइक हेसन, साइम कैटिच को मिली अहम भूमिकाएं

माइक हेसन बने आरसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस डायरेक्टर

googleNewsNext
Highlightsरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किया अपने कोचिंग सपोर्ट स्टाफ में बड़ा फेरबदलआरसीबी ने कोच गैरी कर्स्टन और बॉलिंग कोच आशीष नेहरा को किया बर्खास्तबैंगलोर की टीम ने माइक हेसन को क्रिकेट ऑपरेशंस डायरेक्टर, साइमन कैटिच को बनाया मुख्य कोच

आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने सपोर्ट स्टाफ में बड़ा फेरबदल करते हुए गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा को क्रमश: मुख्य कोच और बॉलिंग कोच पद से हटा दिया है। 

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस और साइमन कैटिच को मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

आरसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस डायरेक्टर के तौर पर हेसन आरसीबी की क्रिेकेट के सभी ऑपरेशंस की देखरेख करेंगे, जिनमें नीति को परिभाषित करना, रणनीति और कार्यक्रम बनाना, प्रतिभा को खोजना, प्रदर्शन प्रबंधन शामिल हैं।

आरसीबी मैनेजमेंट ने शुक्रवार को जारी रिलीज में बताया है कि गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा को दो साल की सेवाओं के बाद रिलीज कर दिया गया है। कर्स्टन और नेहरा को 2018 में डेनियल विटोरी कोच पद से हटाए जाने के बाद टीम से जोड़ा गया था। 

आरसीबी के चेयरमैन संजीव चूरी वाला के मुताबिक एक कोच के मॉडल की तरफ आवश्यक हो गया था, क्योंकि फ्रेंचाइजी 'उच्चस्तरीय प्रदर्शन' करना चाहती है।

एक वीडिया विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, 'आरसीबी का उद्देश्य सबसे विश्वसनीय, सम्मानित और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली फ्रेंचाइजी बनना है और इसलिए हमारा सतत प्रयास टीम के हर सदस्य के लिए उत्कृष्टता और उच्च प्रदर्शन की संस्कृति बनाना है।'

आरसीबी के बयान के मुताबिक, 'इस पुनर्गठन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप हम एकल कोच मॉडल की तरफ बढ़ रहे हैं। हम गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा का पिछले दो सीजन में योगदान के लिए शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। उन्होंने कई ऐसे युवा खिलाड़ियों की विरासत छोड़ी है, जिनमें उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने का भरोसा है। आरसीबी में सभी उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हैं।' 

IPL 2019 में आखिरी स्थान पर रही थी आरसीबी

विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने IPL 2019 में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया था और 14 में से 9 मैच गंवाए थे। वह प्लेऑफ में जगह भी नहीं बना पाई थी और पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी।

इस सीजन में इसी खराब प्रदर्शन की वजह से टीम मैनेजमेंट में व्यापक बदलाव किए गए हैं।

कैटिच ने केकेआर, हेसन ने छोड़ा था किंग्स इलेवन पंजाब का कोच पद

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज साइमन कैटिच ने इस साल जुलाई में कोलकाता नाइट राइडर्स के सहायक कोच पद से इस्तीफा दिया था। दो बार की चैंपियन केकेआर आईपीएल 2019 में पांचवें स्थान पर रही थी और प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई थी। 

इस महीने की शुरुआत में माइक हेसन के किंग्स इलेवन पंजाब का कोच पद छोड़ने के बाद उनके भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का कोच बनने की अटकलें तेज हो गई थीं। उन्होंने भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन रवि शास्त्री से पिछड़ गए।

माइक हेसन को 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब का कोच नियुक्त किया गया था और आईपीएल 2019 में पंजाब की टीम पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर रही थी। 

Open in app