इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने आईपीएल पर उठाए सवाल, कहा- इससे क्रिकेट को हुआ ये बड़ा नुकसान

इंडियन प्रीमियर लीग ने युवा खिलाड़ियों को अधिक विकल्प और मौके मुहैया कराए हैं, लेकिन साथ ही क्रिकेट के खेल में बाधा भी उत्पन्न की।

By भाषा | Published: July 12, 2018 01:15 AM2018-07-12T01:15:45+5:302018-07-12T01:15:45+5:30

IPL has disrupted cricket: Michael Atherton | इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने आईपीएल पर उठाए सवाल, कहा- इससे क्रिकेट को हुआ ये बड़ा नुकसान

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने आईपीएल पर उठाए सवाल, कहा- इससे क्रिकेट को हुआ ये बड़ा नुकसान

googleNewsNext

लंदन , 11 जुलाई। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन का माना है कि इंडियन प्रीमियर लीग ने युवा खिलाड़ियों को अधिक विकल्प और मौके मुहैया कराए हैं, लेकिन साथ ही क्रिकेट के खेल में बाधा भी उत्पन्न की। लार्ड्स में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की किताब 'ए सेंचुरी इज नॉट इनफ' के ब्रिटेन में हुए विमोचन के मौके पर आथर्टन ने यह बात कही। क्रिकेट पर चर्चा के लिए आथर्टन के साथ उनके इंग्लैंड के साथी खिलाड़ी माइक गैटिंग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा भी मौजूद थे। 

टी 20 लीग की बढ़ती लोकप्रियता के बीच टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर आथर्टन ने कहा कि किसी भी अन्य उद्योग की तरह क्रिकेट में भी बाधा पहुंची है। आईपीएल बाधा पहुंचाने वाली प्रतियोगिता है जो खिलाड़ियों को विकल्प और मौके देता है।

उन्होंने कहा कि हम अब भी यहां इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट को अच्छी तरह बेचते हैं। भारत में मैदान भले ही खाली दिखें (टेस्ट मैचों के दौरान) लेकिन हमें यह ध्यान रखना होगा कि वे कहीं बड़े मैदान हैं। मैं भविष्य को लेकर आशावान हूं।

गांगुली ने सुझाव दिया कि अधिक दिन - रात्रि टेस्ट आगे बढ़ने का तरीका है। उन्होंने कहा कि नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह मुश्किल है कि वे पूरी दिन काम से दूर क्रिकेट के मैदान पर बिताएं। संगकारा ने जोर देकर कहा कि भविष्य में बचे रहने के लिए टेस्ट क्रिकेट को वित्तीय रूप से व्यावहारिक होना होगा। उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के लिए अब भी बहुत प्यार है। लेकिन सभी चीजों में विकास होता है। हमें सिर्फ अपनी मानसिकता बदलनी होगी।

गैटिंग ने कहा कि यह दुखद है कि भारत में प्रशंसक टेस्ट मैच देखने उतनी संख्या में नहीं आते। लेकिन मेरा अब भी मानना है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए जगह है। गांगुली ने इस दौरान 1996 में लार्ड्स पर आथर्टन की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ अपने टेस्ट पदार्पण को भी याद किया। आथर्टन ने कहा कि हम देख सकते थे कि यह भारतीय खिलाड़ियों की नयी पीढ़ी की शुरुआत है, महान मध्यक्रम की शुरुआत।

लार्ड्स में 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी जीतने के बाद शर्ट उतारकर लहराने की गांगुली की छवि अब भी प्रशंसकों के जेहन में ताजा है लेकिन जब इस लम्हें को याद करने के बारे में कहा गया तो पूर्व भारतीय कप्तान ने इसे खारिज करते हुए कहा कि वह जुलाई का काफी गर्म दिन था। 

Open in app