IPL के शेड्यूल पर जल्द लग सकती है फाइनल मुहर, 2 अगस्त को गवर्निंग काउंसिल की होगी बैठक

By भाषा | Published: July 28, 2020 02:05 PM2020-07-28T14:05:17+5:302020-07-28T14:07:21+5:30

IPL Governing Council meeting on August 2 to finalize schedule of tournament | IPL के शेड्यूल पर जल्द लग सकती है फाइनल मुहर, 2 अगस्त को गवर्निंग काउंसिल की होगी बैठक

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की दो अगस्त को बैठक (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल गवर्निंग काउंसिल की 2 अगस्त को होगी बैठक, टूर्नामेंट के कार्यक्रम को दिया जाएगा अंतिम रूपयूएई में 19 सितंबर से आठ नवंबर के बीच खेला जाना है इस बार आईपीएल, सौरव गांगुली और जय शाह भी हो सकते हैं बैठक में शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद की बैठक दो अगस्त को होगी जिसमें इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी। कोविड-19 महामारी के कारण इस टूर्नामेंट का आयोजन देश से बाहर किया जा रहा है। टूर्नामेंट 19 सितंबर से आठ नवंबर के बीच खेला जाएगा।

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा, ‘आईपीएल संचालन परिषद की बैठक दो अगस्त को होगी।’ बीसीसीआई के एक अन्य शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बैठक के दौरान सभी आठ फ्रेंचाइजी को टूर्नामेंट के तौर तरीकों को लेकर स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी।

बैठक में गांगुली और जय शाह भी होंगे शामिल 

अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘उम्मीद है कि बैठक के बाद फ्रेंचाइजी को एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) सौंप दी जाएगी।’ इस बैठक में बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों के भाग लेने की संभावना है जिसमें अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी शामिल है।

इसमें विभिन्न हितधारकों से जुड़े मसलों पर चर्चा होगी। गांगुली और शाह का कार्यकाल समाप्त हो चुका है लेकिन इन दोनों ने लोढ़ा समिति के विश्राम काल (कूलिंग ऑफ पीरियड) की शर्तों में छूट देने के लिये उच्चतम न्यायालय में अपील की है जिसमें 17 अगस्त को इस पर सुनवाई होगी। इस आईपीएल में एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा जिससे प्रसारकों को फायदा होगा।

फ्रेंचाइजी को होने वाले नुकसान और खिलाड़ियों के परिवार पर भी चर्चा

मैचों का आयोजन खाली स्टेडियमों में जैव सुरक्षित वातावरण में किया जाएगा और ऐसे में फ्रेंचाइजी को ‘गेट मनी’ से होने वाले नुकसान पर भी चर्चा होगी। संभावना है कि अधिकतर फ्रेंचाइजी अपने जांच दलों को यूएई भेजकर वहां की सुविधाओं और जैव सुरक्षित वातावरण का आकलन करेंगे। एक अन्य मसला खिलाड़ियों को परिवारों को साथ में ले जाने की अनुमति देने से जुड़ा होगा।

एक फ्रेंचाइजी के आला अधिकारी ने कहा कि दो महीने के लिये खिलाड़ियों को उनकी पत्नियों या परिवार से दूर रखना गलत होगा। उन्होंने कहा ,‘सामान्य समय पर पत्नियां या महिला मित्र खिलाड़ियों के साथ आ सकती हैं लेकिन अभी हालात अलग हैं। यदि परिवार भी साथ जाता है तो वह होटल के कमरे में रहेगा या सामान्य तौर पर आ जा सकेगा। कुछ खिलाड़ियों के छोटे बच्चे भी हैं तो उन्हें दो महीने तक कमरे में कैसे रखेंगे।’

Open in app