GT vs CSK IPL 2023 Final: बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद जानिए फिर कैसे तय होगा विजेता?

नियम के अनुसार, "फाइनल के लिए, अगर रिजर्व डे पर अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है, तो टीमें सुपर ओवर खेलेंगी।

By रुस्तम राणा | Published: May 28, 2023 08:56 PM2023-05-28T20:56:11+5:302023-05-28T21:00:09+5:30

IPL 2023 Who Will Win Title If CSK vs GT Final Is Abandoned Due To Rain? | GT vs CSK IPL 2023 Final: बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद जानिए फिर कैसे तय होगा विजेता?

GT vs CSK IPL 2023 Final: बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद जानिए फिर कैसे तय होगा विजेता?

googleNewsNext
Highlightsमैच के मामले में, कट-ऑफ रात 9:35 बजे है जिसके बाद ओवरों की कटौती की जाएगीमैच के देरी होने की स्थिति में टूर्नामेंट का फैसला सुपर ओवर से हो सकता हैअगर फाइनल को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाए तो यह गुजरात टाइटंस के लिए फायदेमंद होगा

अहमदाबाद: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के 16वें संस्करण के चैंपियन की ताजपोशी रविवार को होगी, जिसका फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है। गुजरात टाइटंस, जो डिफेंडिंग चैंपियन हैं, पिछले साल जीती गई ट्रॉफी को बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे होंगे। लेकिन, उनके सामने चेन्नई सुपर किंग्स बाधा है, एक ऐसा पक्ष जिसने एमएस धोनी के नेतृत्व में 4 बार ट्रॉफी जीती है। 

लेकिन अहमदाबाद में लगातार आसमान पानी बरस रहा है। भारी बारिश के कारण टॉस में देरी हुई। ऐसे में खेल के रद्द होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। इससे पहले क्वालीफ़ायर 1 में जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ, तो धोनी की टीम आराम से जीत गई थी। लेकिन गुजरात टाइटंस एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस पर बड़ी जीत के साथ फिर से फाइनल में सीएसके से भिड़ने को तैयार है। 

अगर आईपीएल 2023 का फाइनल रद्द हो जाता है तो क्या कोई रिजर्व डे है?

रविवार को खेल नहीं हो पाने की स्थिति में रिजर्व डे रखा जाता है। मैच के मामले में, कट-ऑफ रात 9:35 बजे है जिसके बाद ओवरों की कटौती की जाएगी। 12:06 पूर्वाह्न में 5 ओवर के खेल के लिए कट-ऑफ है।

सुपर ओवर के लिए कट-ऑफ क्या है?

मैच के देरी होने की स्थिति में टूर्नामेंट का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। नियम के अनुसार, "फाइनल के लिए, अगर रिजर्व डे पर अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है, तो टीमें सुपर ओवर खेलेंगी, अगर परिस्थितियां अनुमति देती हैं फाइनल के विजेता का निर्धारण करने के लिए सुपर ओवर खेला जाएगा।"

सुपर ओवर का भी आयोजन नहीं हो सका तो जीत किसकी?

अगर फाइनल को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाए तो यह गुजरात टाइटंस के लिए फायदेमंद होगा। चेन्नई सुपर किंग्स की तुलना में ग्रुप स्टेज में अपने बेहतर प्रदर्शन के कारण गत चैंपियन खिताब जीतेंगे। नियम में कहा गया है - "पैराग्राफ 8 और 9 में बताए अनुसार सुपर ओवर शुरू करना या फिर बिना किसी रुकावट के सुपर ओवर पूरा करना संभव नहीं होने की स्थिति में, लीग तालिका में 70 मैचों के बाद उच्चतम स्थान हासिल करने वाली टीम नियमित सीजन को प्रासंगिक प्लेऑफ मैच या फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा।"


 

Open in app