Highlightsस्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाये।इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सत्र से पहले अपने सितारा कप्तान स्टीव स्मिथ के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया है। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई।

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान रॉयल्स ने अपने सितारा कप्तान को टीम से बाहर कर दिया। 

राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सत्र से पहले अपने सितारा कप्तान स्टीव स्मिथ के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया है। स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी। स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाये। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई।

टीम के एक सूत्र ने कहा ,‘‘ स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 तक का था जो बढाया नहीं गया।’’ आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12 . 5 करोड़ रुपये का करार किया था। उन्हें कप्तान भी बनाया गया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई सीरीज में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

भारत ने टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया को धराशायी कर दिया

स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने बुधवार को स्वीकार किया कि भारत ने टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया को धराशायी कर दिया और इस शानदार उपलब्धि का श्रेय मेहमान टीम को दिया। चोटिल खिलाड़ियों की समस्याओं से जूझ रही भारत ने मंगलवार को गाबा में निर्णायक चौथे टेस्ट में तीन विकेट की जीत से टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की जबकि एक महीने पहले एडीलेड में टीम पारी में अपने न्यूनतम 36 रन के स्कोर पर सिमटने से शर्मसार थी।

वार्नर ग्रोइन चोट के कारण पहले दो टेस्ट में नहीं खेल पाये थे, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा, ‘‘हम यह नतीजा पसंद नहीं करते लेकिन इस जीत का श्रेय उन्हें जाता है। श्रृंखला जीतने के लिये ‘वेल डन’ भारत। ’’ उन्होंने लिखा, ‘‘जहां तक हमारी बात है तो हमने डटकर मुकाबला किया और अपना सर्वश्रेष्ठ किया लेकिन हम चित्त हो गये। पैट कमिंस ने बहुत बढ़िया किया जिसे मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। ’’ कमिंस के चार विकेट झटकने के बावजूद भारत ने गाबा की पिच पर पांचवें दिन 328 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

आस्ट्रेलिया में इस सीरीज को जीतने से भारत 430 अंक से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया और न्यूजीलैंड (420) और आस्ट्रेलिया (332) उसके पीछे हैं। वार्नर ने कहा कि आस्ट्रेलिया को अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब की दौड़ में खुद को बनाये रखने के लिये ध्यान दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगाना होगा।

उन्होंने लिखा, ‘‘इसलिये हम टेस्ट क्रिकेट को पसंद करते हैं, यह बहुत मुश्किल होता है जिससे मानसिक मजबूती पता चलती है। अब दक्षिण अफ्रीका दौरा होगा और हमें टेस्ट चैम्पियनशिप की दौड़ में बने रहने के लिये इसमें जीत हासिल करनी होगी। ’’ आस्ट्रेलिया को फरवरी और मार्च में तीन टेस्ट मैच खेलने के लिये दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है। 

Web Title: IPL 2021 Skipper Steve Smith's contract not renewed by Rajasthan Royals dropped out 

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे