IPL 2021 का पूरा शेड्यूल जारी, रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीम के बीच होगा पहला मुकाबला, इस दिन खेला जाएगा फाइनल

IPL 2021 schedule Full fixtures list, timings, venues9: बीसीसीआई ने रविवार को आईपीएल 2021 का शेड्यूल जारी कर दिया है। आईपीएल का 14वां सीजन नौ अप्रैल से शुरू होगा।

By अमित कुमार | Published: March 7, 2021 02:03 PM2021-03-07T14:03:20+5:302021-03-07T14:22:10+5:30

IPL 2021 schedule Full fixtures list timings venues9 know here all latest details | IPL 2021 का पूरा शेड्यूल जारी, रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीम के बीच होगा पहला मुकाबला, इस दिन खेला जाएगा फाइनल

रोहित शर्मा और विराट कोहली। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल इस सीजन भारत में ही खेले जाएंगे इसकी अधिकारिक घोषना कर दी गई है। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मुकाबले खेले जाएंगे। दिल्ली और अहमदाबाद में लीग के 8-8 मुकाबले खेले जाएंगे।

IPL 2021 schedule Full fixtures list, timings, venues9: आईपीएल के 14वें सीजन के लिए बीसीसीआई ने रविवार को शेड्यूल की घोषणा कर दी है। आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला विराट कोहली की आरसीबी और रोहित शर्मा के मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला 9 अप्रैल को चेन्नई में खेला जाएगा। कोरोना के कारण लगभग दो साल बाद एक बार फिर भारत में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की। कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी। आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा। 

मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा पहला मैच

पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा कि लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्न्ई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे।  

मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला अभी नहीं

इसमें कहा गया है कि इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है। 

शाम के मैच 7:30 से होंगे शुरू

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा कि पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है। टूर्नामेंट में 11 दिन दो –दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। 

मोटेरा के स्टेडियम में होगा फाइनल मुकाबला

शाह ने कहा कि टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा। आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति टूर्नामेंट के बाद में चरण में लिया जाएगा। मोटेरा के स्टेडियम में प्लेऑफ के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। 

Open in app