IPL 2021 Royal Challengers Bangalore Full Schedule Venues Complete Squad Previous Performances | IPL 2021 RCB Full Schedule: रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस से पहला मैच, यहां जानें विराट कोहली की टीम की ताकत और कमजोरियां
आरसीबी की टीम। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

Highlightsग्लेन मैक्सवेल और फिन एलेन की मौजूदगी में टीम मजबूत दिखाई पड़ रही है।रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इस सीजन अपने गेंदबाजी विभाग को भी खासा मजबूत किया है।चेन्नई के मौदान पर टीम की स्पिन गेंदबाजी उनकी ताकत बनकर सामने आ सकती है।

IPL 2021 RCB Full Schedule: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम इस सीजन खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में एबी डिविलियर्स जैसा दिग्गज बल्लेबाज भी है लेकिन टीम इन दोनों पर जरूरत से ज्यादा निर्भर रही और ऐसे में टीम कभी संतुलन स्थापित नहीं कर पायी। अब आस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन जैसे खिलाड़ियों के जुड़ने से टीम आवश्यक संतुलन स्थापित करने की स्थिति में दिख रही है। 

पिछली बार यूएई में आरसीबी ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन आखिर में उसकी लय गड़बड़ा गयी और लगातार पांच मैच गंवाने से एलिमिनिटेर में बाहर हो गयी थी। इस बार टीम प्रबंधन ने नीलामी से पहले 10 खिलाड़ियों को ‘रिलीज’ करके अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी को मजबूत करने पर ध्यान दिया है। आरसीबी की बल्लेबाजी काफी मजबूत नजर आती है। 

आईपीएल में शानदार रहा है कप्तान कोहली का रिकॉर्ड

रन मशीन कोहली का आईपीएल में शानदार रिकॉर्ड रहा है। कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वह पारी की शुरुआत करेंगे। उनके साथ दूसरे छोर पर देवदत्त पडिक्कल होंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था और अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। शीर्ष क्रम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद अजहरूद्दीन और न्यूजीलैंड के फिन एलेन तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं जबकि डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी मध्यक्रम को संभालेंगे। 

स्पिन विभाग है टीम का मजबूत पक्ष

सचिन बेबी, डेनियल क्रिस्टियन और वाशिंगटन सुंदर उनकी बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करते हैं। आरसीबी का मजबूत पक्ष उसका स्पिन विभाग भी है। उसे अपने अधिकतर मैच चेन्नई और अहमदाबाद के स्पिनरों के लिये मददगार विकेट पर खेलने हैं और ऐसे में आईपीएल में हमेशा सफल रहने वाले युजवेंद्र चहल उसके लिये तुरुप का इक्का होंगे। वाशिंगटन सुंदर पिछली बार की तरफ फिर से पावरप्ले में जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिप (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), पवन देशपांडे, वाशिंगटन सुंदर, डेनियल सैम्स, युजवेंद्र चहल, एडम जैम्पा, शाहबाज़ अहमद, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी , रजत पाटीदार, मोहम्मद अजहरुद्दीन, काइल जैमीसन, डैनियल क्रिश्चियन, सुयश प्रभुदेसाई और केएस भारत।

इस सीजन आईपीएल में होने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के सभी मुकाबले

9 अप्रैल, शुक्रवार शाम 7.30 बजे, चेन्नई : मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर

14 अप्रैल, बुधवार शाम 7.30 बजे चेन्नई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

18 अप्रैल, रविवार 3.30 बजे चेन्नई : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

22 अप्रैल, गुरुवार शाम 7.30 बजे मुंबई : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स

25 अप्रैल, रविवार 3.30 बजे मुंबई : चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

27 अप्रैल, मंगलवार शाम 7.30 बजे अहमदाबाद : दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

30 अप्रैल, शुक्रवार शाम 7.30 बजे अहमदाबाद : पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

3 मई, सोमवार शाम 7.30 बजे अहमदाबाद : कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

6 मई, गुरुवार शाम 7.30 बजे अहमदाबाद : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम पंजाब किंग्स

9 मई, रविवार शाम 7.30 बजे कोलकाता : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

14 मई, शुक्रवार शाम 7.30 बजे कोलकाता : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम दिल्ली कैपिटल्स

16 मई, रविवार 3.30 बजे कोलकाता : राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

20 मई, गुरुवार 3.30 बजे कोलकाता : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस

23 मई, रविवार शाम 7.30 बजे कोलकाता : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

Web Title: IPL 2021 Royal Challengers Bangalore Full Schedule Venues Complete Squad Previous Performances

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे