IPL 2021 Lasith Malinga released by Mumbai Indians played 122 matches 170 wickets economy rate | इंडियन प्रीमियर लीगः आईपीएल में 122 मैच खेल कर 170 विकेट चटकाए, जानिए इनके बारे में
आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट चटकाये हैं। (file photo)

Highlights2018 के इंडियन प्रीमियर लीग संस्करण में मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले।लसिथ मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।आईपीएल की शुरुआत से ही वे मुंबई इंडियंस के लिए खेलते रहे हैं। 

मुंबईः मुंबई इंडियंस के फैन का करारा झटका लगा है। टीम के सबसे सफल गेंदबाज लसिथ मलिंगा को बाहर कर दिया है। 

लसिथ मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और आईपीएल की शुरुआत से ही वे मुंबई इंडियंस के लिए खेलते रहे हैं। 2018 के इंडियन प्रीमियर लीग संस्करण में मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले, लेकिन वह टीम के गेंदबाजी मेंटर थे।

आईपीएल 2019 में लौटे, जहां चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल में उनकी अंतिम गेंद पर विकेट लेकर मुंबई इंडियंस को एक रन से जीत दिलाई, टीम ने चौथी बार खिताब जीता था। आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट चटकाये हैं जो इस लुभावनी लीग में किसी गेंदबाज के सबसे ज्यादा विकेट हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा है।

आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज मलिंगा ने 2020 का आईपीएल नहीं खेला था। पिता की तबीयत ठीक न होने के कारण मैच नहीं खेला। 2018 में बाहर बैठने के बाद मलिंगा को मुंबई ने 2019 में 2 करोड़ रुपये में खरीदा था।

आईपीएल 2019 के फाइनल में मलिंगा ने बेहतरीन आखिरी ओवर डालकर मुंबई इंडियंस को जीत दिलाई थी। इसके अलावा मलिंगा ने 2013 औऱ 2015 के आईपीएल फाइनल में भी आखिरी ओवर डाला था। दोनों ही साल टीम चैंपिय़न बनी थी। 

मुंबई इंडियंस ने सात खिलाड़ियों को रिलीज किया

फ्रेंचाइजी ने अपने बयान में कहा, ‘‘मुंबई इंडियंस ने सात खिलाड़ियों को रिलीज किया है जिसमें श्रीलंकाई महान खिलाड़ी लसिथ मलिंगा, न्यूजीलैंड के मिशेल मैकलेनाघन, आस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नील और जेम्स पैटिनसन, गुयाना के शेरफाने रदरफोर्ड, अनकैप लेग स्पिनर प्रिंस बलवंत राय और तेज गेंदबाज दिग्विजय देशमुख शामिल हैं। ’’

आईपीएल के 2020 चरण में मुंबई इंडियंस ने आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन को मलिंगा की जगह शामिल किया था क्योंकि इस श्रीलंकाई खिलाड़ी ने निजी कारणों से खेलने से इनकार कर दिया था। मुंबई की टीम अपनी कोर टीम को रिटेन करने का फैसला किया है जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक, स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट तथा हरफनमौला कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और कृणाल पंड्या शामिल हैं।

बयान के अनुसार पांच बार की चैम्पियन के पास अपनी टीम में 18 खिलाड़ी हैं और सात स्थानों पर वह खिलाड़ी शामिल कर सकती हैं जिन्हें ‘मिनी नीलामी’ में भरा जा सकता है। फ्रेंचाइजी ने कहा, ‘‘टीम अगले सत्र के लिये चार विदेशी खिलाड़ी चुन सकती है। ’’ 

Web Title: IPL 2021 Lasith Malinga released by Mumbai Indians played 122 matches 170 wickets economy rate

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे