IPL 2021 Gautam Gambhir Kevin Pietersen Sunil Gavaskar Full List of 100 Commentators see list | IPL 2021: कमेंट्री टीम का ऐलान, सुनील गावस्कर, गौतम गंभीर और केविन पीटरसन सहित 100 कमेंटेटर संभालेंगे मोर्चा, देखें लिस्ट
आईपीएल का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों के अलावा डिज्नी, हॉटस्टार पर भी किया जाएगा। (file photo)

Highlightsगावस्कर अंग्रेजी के अलावा हिंदी का जिम्मा भी संभालेंगे।आईपीएल का प्रसारण हिंदी सहित सात भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्कर के साथ मैच का आंखों देखा हाल सुनाते हुए देखा जा सकता है।

IPL 2021: क्रिकेट में कॉमेंट्री की अहम भूमिका है। कोई भी खेल बिना कॉमेंटेटर्स के बिना अधूरा सा लगता, स्टूडियो में बैठे हुए यह चेहरे खिलाड़ियों से जुड़ी रोचक खबरें साझा करते हैं, यहां तक कि फैंस भी इनकी टीका-टिपण्णी सुनने के लिए बेकरार नजर आते हैं। 

हर बार की तरह इस बार भी आइपीएल की कमेंट्री भारत में अंग्रेजी और हिंदी के अलावा कई भाषाओं में की जाएगी। IPL की चमक केवल उन आवाजों के साथ बढ़ाई जाती है, जो बिना ब्रेक के दर्शकों के लिए हर आंकड़े पेश करते हैं। दर्शक भी बेसब्री से इंतजार करते हैं। 

सुनील गावस्कर, गौतम गंभीर और केविन पीटरसन उन 100 कमेंटेटरों में शामिल हैं जो शुक्रवार से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कमेंट्री का जिम्मा संभालेंगे। इस बार आईपीएल का प्रसारण हिंदी सहित सात भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। गावस्कर अंग्रेजी के अलावा हिंदी का जिम्मा भी संभालेंगे।

अंग्रेजी में उन्हें अपने पुत्र और पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्कर के साथ मैच का आंखों देखा हाल सुनाते हुए देखा जा सकता है। आईपीएल का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों के अलावा डिज्नी, हॉटस्टार पर भी किया जाएगा।

स्टार इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आईपीएल के 14वें सत्र के लिये विभिन्न भाषाओं के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को कमेंट्री टीम से जोड़ा गया है। इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और मराठी शामिल हैं।

हिंदी कमेंट्री टीम में गावस्कर के अलावा आकाश चोपड़ा, निखिल चोपड़ा, गौतम गंभीर, अजित अगरकर, इरफान पठान, पार्थिव पटेल, आर पी सिंह और दीप दासगुप्ता शामिल हैं। गंभीर ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में हिंदी कमेंट्री की लोकप्रियता बढ़ी है और मैं फिर से हिंदी कमेंट्री टीम का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं।’’

यहां देख सकते हैं लिस्ट

अंग्रेजी: मैथ्यू हेडन, केविन पीटरसन, माइकल स्लेटर, डैनी मोरिसन, इयान बिशप, हर्षा भोगले, साइमन डॉल, म्पुमलेलो मंगांगवा, डेरन गंगा, सुनील गावस्कर, मार्क निकोलस, अजीत अगरकर, निक नाइट, दीप दासगुप्ता, रोहन गावस्कर, लक्ष्मण शिवरमणकृष्णन, मुरली कार्तिक, अंजुम चोपड़ा, लिसा स्टालेकर, मेल जोन्स और एलन विल्किंस।

डगआउट: स्कॉट स्टायरिस, ब्रेट ली, डोमिनिक कॉर्क, ब्रायन लारा, ग्रीम स्वान।

केविन पीटरसन, शेन वॉटसन, रॉस टेलर, डेल स्टेन, नासिर हुसैन।

हिंदी: आकाश चोपड़ा, निखिल चोपड़ा, गौतम गंभीर, अजीत अगरकर, इरफान पठान, पार्थिव पटेल, आरपी सिंह, दीप दासगुप्ता, सुनील गावस्कर।

तमिल: अभिनव मुकुंद, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ, हेमंग बदानी, यो महेश, सदगोपन रमेश, राधाकृष्णन श्रीनिवासन, मुथुरमन आर, के वी सत्यनारायणन, आरजे बालाजी, कृष्णमाचारी श्रीकांत, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और रसेल अनोल्ड।

कन्नड़: वेंकटेश प्रसाद, जीके अनिल कुमार, अखिल बालचंद्र, श्रीनिवास मूर्ति, भरत चिपली, विजय भारद्वाज, विनय कुमार।

तेलुगु: वेणुगोपाल राव, आशीष रेड्डी, एमएसके प्रसाद, कौशिक एनसी, कल्याण कृष्ण और शशिकांत अवुलपल्ली।

बंगाली: रणदेव बोस, जॉयदीप मुखर्जी, बोरिया मजूमदार, संजीव मुखर्जी, शारदिन्दु मुखर्जी, लक्ष्मी रतन शुक्ला, गौतम भट्टाचार्य और देबाशीष दत्ता।

मराठी: विनोद कांबली, संदीप पाटिल, अमोल मुजुमदार, स्नेहल प्रधान, कुणाल दाते, प्रसन्ना संत और चैतन्य संत।

मलयालम: शियास मोहम्मद, विष्णु हरिहरन, सीएम दीपक, सोनी चेरुवथुर, टीनू योहानन और रिपी गोमेज़

आईपीएल के चेन्नई चरण के लिये रवाना हुई केकेआर की टीम

दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) शुक्रवार से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें चरण के पहले तीन मैच खेलने के लिये चेन्नई रवाना हो गयी। कुलदीप यादव, लॉकी फर्गुसन और पैट कमिंस चेन्नई में टीम के होटल में पृथकवास में हैं। इन तीनों को छोड़कर पूरी टीम और प्रबंधन ने दोपहर को चेन्नई के लिये चार्टर्ड फ्लाइट ली।

केकेआर का सामना सत्र के शुरुआती मैच में रविवार को चेपक में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। इयोन मोर्गन की अगुआई वाली टीम चेन्नई में 13 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और 18 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से भिड़ेगी।

चेन्नई चरण के बाद केकेआर मुंबई लौटेगी और फिर अहमदाबाद के लिये रवाना होगी। बेंगलुरु उसका अंतिम चरण होगा। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए आईपीएल में कोई भी फ्रेंचाइजी अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी।

Web Title: IPL 2021 Gautam Gambhir Kevin Pietersen Sunil Gavaskar Full List of 100 Commentators see list

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे