IPL 2020: टाटा ने दिखाई आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी, इन पांच कंपनियों के बीच है कड़ी टक्कर

Tata, IPL 2020: टाटा संस ने भी आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए दिलचस्पी दिखाई है, इससे इस रेस में शामिल बायजू, अनअकैडमी, ड्रीम 11 समेत अन्य कंपनियों के बीच रेस रोचक हो गई है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 15, 2020 02:30 PM2020-08-15T14:30:59+5:302020-08-15T14:30:59+5:30

IPL 2020: Tata Sons in race of IPL title sponsorship | IPL 2020: टाटा ने दिखाई आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी, इन पांच कंपनियों के बीच है कड़ी टक्कर

टाटा संस ने भी आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी दिखाई है (IPL)

googleNewsNext
Highlightsटाटा संस ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) सौंपे हैंटाटा के अलावा इस रेस में बायजू, अनअकैडमी, ड्रीम 11 समेत कई कंपनियां शामिल हैं

आईपीएल 2020 की टाइटल स्पॉन्सरशिप की रेस शुक्रवार को इसमें टाटा संस लिमिटेड के शामिल होने से और रोचक हो गई, जो नमक-से-स्टील तक लगभग हर बड़ी इंडस्ट्री में मौजूद है। टाटा ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए बीसीसीआई को एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) सौंपने की पुष्टि की है।

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा संस के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम पुष्टि करते हैं कि हमने ईओआई सौंपी है।' 

बीसीसीआई ने सोमवार को आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप डील के लिए ईओआई सौंपने के लिए आमंत्रित किया था, जिसकी शुक्रवार को आखिरी तारीख थी।

टाटा संस आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप की रेस में सबसे आगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन पांच कंपनियों ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए ईओआई सौंपी है उनमें टाटा संस के अलावा, फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11, ई-लर्निंग स्टार्ट-अप बायजू और अनअकैडमी के साथ ही पतंजलि और जियो भी शामिल हैं। 

टाइटल स्पॉन्सरशिप को लेकर आखिरी घोषणा 18 अगस्त को की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रेस में टाटा को सबसे आगे माना जा रहा है कि क्योंकि ब्रैंड वैल्यू और मेड इन इंडिया' परिप्रेक्ष्य के लिहाज से भारत में इस कंपनी से मजबूत और कोई नहीं है।

साथ ही बीसीसीआई ने भी स्पष्ट किया है कि वह टाइटल स्पॉन्सर चुनते समय केवल सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को नहीं चुनेगा बल्कि वह मार्केटिंग क्षमता और आईपीएल ब्रैंड पर उस कंपनी से जुड़ने पर पड़ने वाले प्रभाव की भी समीक्षा करेगा। 

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात की संभावना कम है कि जिन लोगों ने रुचि दिखाई है वे 18 अगस्त को बोलियां प्रस्तुत करेंगे। जानकारों का कहना है कि टाटा समूह एक अनुभवी खिलाड़ी है। वह इस दुर्लभ अवसर को खोना नहीं चाहता जब आईपीएल एक त्योहारी सीजन में हो रहा है और प्रायोजन केवल एक वर्ष के लिए उपलब्ध है, और वह भी छूट पर।

टाटा ने भी आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी दिखाई है (IPL)
टाटा ने भी आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी दिखाई है (IPL)

वीवो के साथ बीसीसीआई ने रद्द किया था इस सीजन के लिए करार

चीन के साथ सीमा पर जारी तनावपूर्ण स्थिति के बीच चीनी कंपनी वीवो के साथ बीसीसीआई ने इस साल के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप करार रद्द कर दिया था। वीवो के साथ आईपीएल का 2018-2022 तक पांच सालों के लिए करीब 2199 करोड़ रुपये का करार था, जिसमें वीवो बीसीसीआई को सालाना 440 करोड़ रुपये का भुगतान करता था।

अब टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए नई डील से बीसीसीआई को कोरोना महामारी की वजह से आई मंदी के बावजूद सालाना कम से कम 300 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। 

Open in app