IPL 2020: From Malinga, Udana, to Smith, De Villiers, 34 international stars are ‘unlikely’ for the initial phase | IPL 2020: मलिंगा से लेकर स्मिथ-डिविलियर्स तक इन 34 स्टार विदेशी खिलाड़ियों का आईपीएल के पहले हफ्ते में खेलना संदिग्ध, जानें पूरी लिस्ट
लसिथ मलिंगा के लंका प्रीमियर लीग में खेलने की वजह से आईपीएल 2020 में देर से जुड़ने की संभावना (IPL)

Highlightsलंका प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने की वजह से लसिथ मलिंगा और इसुरु उडाना के आईपीएल में देर से जुड़ने की संभावनाश्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमों के कुल 34 खिलाड़ियों के आईपीएल से देर से जुड़ने की संभावना

आईपीएल 2020 के लिए फैंस तैयार हैं, जिसका आयोजन 19 सितंबर से यूएई में किया जाना है। इस टी20 लीग के लिए आठ टीमों ने 125 भारतीय और 62 विदेशी खिलाड़ियों के साथ करार किया है। 

लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यात्रा और अन्य प्रतिबंधों और इंटरनेशनल क्रिकेट कार्यक्रम की वजह से इनमें से कम से कम 34 विदेशी खिलाड़ियों के आईपीएल में एक हफ्ते की देरी से जुड़ने की संभावना है। 

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के कुल 34 ऐसे खिलाड़ी है जिनके आईपीएल 2020 में देर से जुड़ने की संभावना है या जिनका खेलना निश्चित नहीं है।

जिन खिलाड़ियों के आईपीएल से देर से जुड़ने की संभावना है उनमें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और पैट कमिंस, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, डेविड मिलर, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और इसुरु उडा़ना जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं। 

मलिंगा और उडाना लंका प्रीमियर लीग की वजह से आईपीएल में देर से होंगे शामिल

इनमें श्रीलंका के दो खिलाड़ी, मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाजों लसिथ मलिंगा और आरसीबी के ऑलराउंडर इसुरु उडाना लंका प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने के लिए आईपीएल 2020 के पहले हफ्ते से बाहर हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंका प्रीमियर लीग सितंबर के तीसरे हफ्ते में खत्म होगा और किसी को भी आईपीएल की वजह से मैचों को छोड़ने की इजाजत नहीं होगी, जिसकी वजह से लीग में उनकी भागीदारी में विलंब होगा।

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, लंका प्रीमियर लीग 28 अगस्त को शुरू होगी। श्रीलंका क्रिकेट ने अभी तक इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम का ऐलान नहीं किया है। अपडेट ने भी इस बात की पुष्टि की है कि मलिंगा और उडाना आईपीएल की शुरुआत से पहले लगने वाले तैयारी कैंप का हिस्सा नहीं होंगे। नियमों के मुताबिक, वह यूएई पहुंचने के बाद तीन दिन क्वारंटाइन रहेंगे। आईपीएल 2020 की शुरुआत यूएई में 19 सितंबर से होनी है।

मलिंगा 28 अगस्त से होने वाली लंका प्रीमियर लीग में खेलेंगे (File Pic)
मलिंगा 28 अगस्त से होने वाली लंका प्रीमियर लीग में खेलेंगे (File Pic)

लसिथ मलिंगा ने बनाया था मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2019 का चैंपियन

मलिंगा की गैरमौजूदगी मुंबई इंडियंस के लिए एक बड़ा झटका होगी। इस सीनियर गेंदबाज ने आईपीएल 2019 के फाइनल की आखिरी गेंद पर दो रन बचाते हुए मुंबई इंडियंस को चौथी बार खिताब दिलाया था। मुंबई के पास हालांकि मलिंगा के न खेलने पर भी जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, नाथन कॉल्टर नाइल, हार्दिक पंड्या और धवल कुलकर्णी जैसे गेंदबाज होंगे। 

आरसीबी को शायद उडाना की उतनी कमी न खले क्योंकि क्रिस मॉरिस का खेलना तय है। इस दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर को आरसीबी ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा था।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के भी आईपीएल में देरी से जुड़ने की संभावना

इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को पहुंचने में भी देरी हो सकती है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीमित ओवरों की सीरीज 16 सितंबर को खत्म होने की संभावना है। इससे ये पुष्टि भी होती है कि वे आईपीएल से पहले लगने वाले तैयारी कैंप का हिस्सा नहीं होंगे। साथ ही सभी खिलाड़ियों को यूएई पहुंचने के बाद तीन दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा।

दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की उपलब्धता भी संदेह में है क्योंकि उनके देश में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लागू है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है। इसी वजह से पांच दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे। 

स्मिथ और वॉर्नर के भी आईपीएल के पहले हफ्ते में खेलने की संभावना नहीं है (Twitter)
स्मिथ और वॉर्नर के भी आईपीएल के पहले हफ्ते में खेलने की संभावना नहीं है (Twitter)

IPL 2020: 34 विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट जो देर से पहुंचेंगे या खेलना है संदिग्ध

श्रीलंका: (लंका प्रीमियर लीग में खेलने की वजह से)

लसिथ मलिंगा, इसुरु उडाना

दक्षिण अफ्रीका: (कोरोना वायरस की वजह से साउथ अफ्रीका से उड़ाने पर प्रतिबंध की वजह से)

एबी डिविलियर्स (आरसीबी)
क्रिस मॉरिस (आरसीबी)
कगिसो रबाडा (डीसी)
क्विंटन डि कॉक (MI) 
डेल स्टेन (RCB)
हार्डस विलोजेन (KXIP)
डेविड मिलर (RR)
लुंगी एनगिडी (CSK)
फाफ डु प्लेसिस (CSK)
इमरान ताहिर (CSK)

इंग्लैंड: इस टीम के 10 खिलाड़ियों के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की वजह से एक हफ्ते विलंब से आईपीएल से जुड़ने की संभावना है। 

बेन स्टोक्स (RR)
जोफ्रा आर्चर (RR)
सैम कर्रन (CSK)
इयोन मोर्गन (KKR)
जोस बटलर (RR)
जॉनी बेयरस्टो (SRH)
मोईन अली (RCB)
जेसन रॉय (DC)
क्रिस वोक्स (DC)
टॉम बैंटन (KKR)
टॉम कर्रन (RR)
हैरी गर्नी (KKR)
क्रिस जोर्डन (KXIP)

ऑस्ट्रेलिया: इंग्लैंड के दौरे पर जाने की वजह से 7-8 दिन की देरी से आईपीएल से जुड़ सकते हैं

पैट कमिंस (KKR)
स्टीव स्मिथ (RR)
डेविड वॉर्नर (SRH)
ग्लेन मैक्सवेल (KXIP)
मार्कस स्टोइनिस (DC)
एरॉन फिंच (RCB) 
केन रिचर्डसन (RCB)
एलेक्स कैरी (DC) 
एंड्रयू टाय (RR)

Web Title: IPL 2020: From Malinga, Udana, to Smith, De Villiers, 34 international stars are ‘unlikely’ for the initial phase
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे