IPL 2020, DC vs MI: पिछले मैच में 'गोल्डन डक' पर आउट, अगले मुकाबले में 'सिल्वर डक' हुए शिखर धवन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 110 रन ही बना सकी।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 31, 2020 06:07 PM2020-10-31T18:07:38+5:302020-10-31T18:22:47+5:30

IPL 2020, DC vs MI: DC opner Shikhar dhawan out on silver duck | IPL 2020, DC vs MI: पिछले मैच में 'गोल्डन डक' पर आउट, अगले मुकाबले में 'सिल्वर डक' हुए शिखर धवन

शिखर धवन आईपीएल में लगातार 2 हैट्रिक जड़ने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

googleNewsNext
Highlightsमुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच सीजन का 51वां मैच।पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली बना सकी सिर्फ 110 रन।'सिल्वर डक' पर आउट हुए शिखर धवन।

मुंबई इंडियन्स के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने तीन-तीन विकेट झटक कर शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स को नौ विकेट पर 110 रन पर रोक दिया। बुमराह ने चार ओवर में महज 17 रन दिये जबकि बोल्ट ने इतने ओवर में ही सिर्फ 21 रन खर्च किए।

शिखर धवन 'गोल्डन डक' पर आउट 

इस मुकाबले में शिखर धवन  दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट हो गए। उस वक्त तक धवन अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। इसके साथ धवन 'सिल्वर डक' पर आउट हुए, जबकि पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ वह 'गोल्डन डक' हुए थे। मतलब लगातार दो शतक लगाने वाला ये बल्लेबाज पिछले दो मैचों में अपना खाता भी नहीं खोल सका है।

जानिए क्या हैं गोल्डन, सिल्वर, ब्रॉन्ज और डायमंड डक

जब कोई बल्लेबाज पहल ही गेंद पर बगैर खाता खोले आउट होता है, तो उसे ‘गोल्डन डक’ कहा जाता है। अगर वह दूसरी गेंद पर (बगैर खाता खोले) आउट होता है, तो सिल्वर डक और इसी तरह अगर तीसरी बॉल पर आउट होता है, तो इसे क्रिकेट की भाषा में और ‘ब्रॉन्ज डक’ कहते हैं।  वहीं ऐसा बल्लेबाज जो बिना कोई गेंद खेले आउट हो जाए, तो इसे ‘डायमंड डक’ कहा जाता है।

मुंबई ने पहले ही ओवर से बनाया दबाव

दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर (25) ही मुंबई के गेंदबाजों का कुछ हद तक सामना कर सके जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत (21) जीवन दान मिलने के बाद भी बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने के बाद मुंबई इंडियंस ने पहले ओवर से ही दिल्ली कैपिटल्स पर दबाव बना दिया।

शानदार लय में चल रहे दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पारी की तीसरी गेंद पर खाता खेले बगैर पवेलियन लौट गये। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने प्वाइंट पर उनका शानदार कैच लपका। अजिंक्य रहाणे की जगह टीम में वापस आये पृथ्वी शॉ ने तीसरे ओवर में बोल्ट के खिलाफ दो चौके जरूर लगाये लेकिन इस गेंदबाज ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराके उनकी 10 रन की पारी को खत्म किया। दिल्ली की टीम पावर प्ले के छह ओवरों में दो विकेट पर 22 रन ही बना सकी।

दिल्ली की पारी का पहला छक्का आठवें ओवर में लगा जब श्रेयस अय्यर ने जयंत यादव की गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से शानदार शॉट लगाया। पंत को 10वें ओवर में कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कूल्टर-नाइल की गेंद पर कैच छोड़कर जीवन दान दिया। पोलार्ड ने 11वें ओवर में स्पिनर राहुल चाहर को गेंद थमाई जिनकी गेंद अय्यर के बल्ले के करीब से निकली और विकेटकीपर डिकॉक ने गिल्लियां बिखेर कर उन्हें स्टंप किया। उन्होंने 29 गेंद में 25 रन बनाये।

इसके बाद क्रीज पर आये मार्कस स्टोइनिस भी कुछ खास नहीं कर सके और दो रन बनाकर बुमराह की गेंद को डिकॉक की हाथों में खेल गये। बुमराह ने इसी ओवर में पंत को भी चलता किया। मैदानी अंपायर के पगबाधा आउट देने के बाद उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन इसका फायदा नहीं हुआ। मौजूदा आईपीएल में यह छठी बार है जब बुमराह ने एक ही ओवर में दो शिकार किये।

मुंबई की शानदार गेंदबाजी

बुमराह ने इसके बाद हर्षल पटेल को भी पगबाधा किया जबकि नाथन कूल्टर-नाइल ने 16वें ओवर में शिमरोन हेटमायर (11) का विकेट लिया। दिल्ली के पुछल्ले बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 110 रन ही बना सकी। कगिसो रबाडा (12) आखिरी गेद पर रन आउट हुए। मुंबई के लिए कुल्टर-नाइल और राहुल चाहर ने भी एक-एक विकेट लिये।

Open in app