IPL 2020: BCCI Has Not Got Government Permissions as Yet, governing council meet is uncertain too | IPL 2020: बीसीसीआई को अब तक नहीं मिली है सरकार की मंजूरी, गवर्निंग काउंसिल की बैठक भी अनिश्चित
आईपीएल 2020 का आयोजन सितंबर से नवंबर के बीच यूएई में होना है (IPL)

Highlightsआईपीएल 2020 को यूएई में आयोजित किए जाने की इजाजत बीसीसीआई को अब तक सरकार से नहीं मिल पाई हैसरकार की अनुमति के बिना आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक पर भी अनिश्चतता के बादल मंडरा रहे हैं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के यूएई में आयोजन के लिए सरकार से अनुमति मिलना बाकी है। बीसीसीआई द्वारा इसकी इजाजत लेने के लिए सरकार के पास आवेदन किए 10 दिन हो चुके हैं। लेकिन संबंधित मंत्रालयों द्वारा अब भी इस टी20 लीग के यूएई में आयोजन को हरी झंडी दिया जाना बाकी है। 

सरकार की मंजूरी के बिना न तो आईपीएल की तारीखों का आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है और न ही इसके कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा सकता है। यहां तक कि अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ पेपरवर्क भी भारत सरकार की इजाजत के बिना लंबित है।

आईपीएल के लिए बीसीसीआई को सरकार की मंजूरी का इंतजार

बीसीसीआई इस समय अजीबोगरीब स्थिति में है। फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर और अन्य हितधारकों की 'घबराहट' हर दिन बीतने के साथ बढ़ रही है। सरकार की अनुमति के बिना न तो बीसीसीआई और न ही इसमें शामिल कोई अन्य हितधारक लीग के लॉजिस्टिक्स को अंतिम रूप दे सकता है जो सिर्फ 48 दिन दूर है।

सरकार से एनओसी के बिना, अब रविवार दोपहर को होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक की प्रासंगिकता पर भी सवालिया निशान लग गया है।

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने जीता था आईपीएल 2019 का खिताब (IPL)
रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने जीता था आईपीएल 2019 का खिताब (IPL)

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने InsideSport से कहा, 'हम उम्मीद कर रहे थे कि इस सप्ताह के अंत से पहले सभी अनुमति मिल जाएगी, लेकिन अब लगता है कि सरकार से मंजूरी मिलने में कुछ और दिन लगेंगे। पूरे टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित करना एक बड़ा काम है। पूरे लॉजिस्टिक्स की योजना बनानी होगी। जो हर दिन बीतने के साथ ही और अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। लेकिन उम्मीद है कि हमें जल्द ही आधिकारिक अनुमति मिल जाएगी।'

सरकार की अनुमति मिलने के बाद ही होगी गवर्निंग काउंसिल की बैठक

अब सवाल यह उठता है कि अगर सरकार की अनुमति अभी बाकी है तो आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक से कौन सा उद्देश्य पूरा होगा। अधिकारियों की अनुमति लंबित होने पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक योजनाओं पर कैसे मुहर लगाई जा सकती है? इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में, बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक केवल तभी होगी जब बीसीसीआई को सरकार से अनुमति मिल जाएगी।
 
बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को कहा था, “हमें सभी सरकारी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। हम सरकार से अनुमति का इंतजार कर रहे हैं, एक बार इजाजत मिल जाए तो आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों की मुलाकात होगी। 
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से 08 नवंबर तक किया जाना है। 

Web Title: IPL 2020: BCCI Has Not Got Government Permissions as Yet, governing council meet is uncertain too
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे