IPL 2019: Rajasthan Royals, Team Profile, Squads Analysis, Can Rajasthan end 11 years long wait | IPL 2019: राजस्थान को 11 साल से है दूसरे खिताब का इंतजार, विदेशी खिलाड़ी हैं टीम की 'ताकत' और 'चिंता' भी
राजस्थान रॉयल्स ने नहीं जीता है 2008 से आईपीएल का खिताब

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब जीता था। महान स्पिनर शेन वॉर्न के प्रेरणादायक नेतृत्व में इस लीग की शुरुआत से पहले कागजों पर सबसे कमजोर मानी जा रही राजस्थान की टीम ने शेन वॉटसन, सोहेल तनवीर, रवींद्र जडेजा, युसूफ पठान, ग्रीम स्मिथ, स्वप्निल असोदनकर, मोहम्मद कैफ और मोर्ने मोर्कल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में 11 मैच जीतते हुए अंक तालिका में टॉप पर रही। 

2008 के बाद से खिताब नहीं जीत पाई राजस्थान टीम 

इसके बाद उसने फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराते हुए पहला आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। लेकिन पहले सीजन में वॉर्न की दमदार कप्तानी के बाद से राजस्थान की टीम अपने उस प्रदर्शन को दोहराने में असफल रही है। वह 2009 से 2012 के दौरान अंक तालिका में टॉप-4 से बाहर रही, जबकि 2013 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में वह तीसरे नंबर पर रही थी।

IPL 2019 में क्या है राजस्थान की ताकत और कमजोरी

आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स को स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में 11 साल के इंतजार के बाद खिताब जीतने की उम्मीद होगी। बाकी टीमों की तरह ही राजस्थान ने भी आईपीएल 2019 के लिए अपनी मुख्य टीम को बरकरार रखी है। इसके अलावा उसने इस सीजन के लिए कुछ नई प्रतिभाओं को अपनी टीम में शामिल किया है।

राजस्थान ने इस सीजन के लिए 9 खिलाड़ियों को खरीदा है। जयदेव उनादकट को 8.40 करोड़ रुपये की भारीभरकम कीमत में खरीदा है। 

राजस्थान ने इस सीजन के लिए नौ खिलाड़ियों को साइन किया है
राजस्थान ने इस सीजन के लिए नौ खिलाड़ियों को साइन किया है

क्या है राजस्थान रॉयल्स टीम की ताकत

राजस्थान रॉयल्स की ये टीम काफी संतुलित है। इस सीजन में उसने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एश्टन टर्नर को शामिल किया है। टर्नर ने बिग बैश लीग में कमाल दिखाने के बाद हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में भी जोरदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा राजस्थान ने इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन और वेस्टइंडीज ओशाने थॉमस के रूप में दो और विदेशी खिलाड़ी साइन किए हैं। इस सीजन में राजस्थान के लिए इंग्लैंड के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर एक बड़े स्टार साबित हो सकते हैं, खासतौर पर डेथ ओवरों की गेंदबाजी में आर्चर उपयोगी साबित हो सकते हैं। टीम के लिए सबसे अच्छी बात है कि उसके पास भारतीय युवा क्रिकेटर्स के गौतम और राहुल त्रिपाठी भी हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में उसको मैच जिताए थे।

विदेशी खिलाड़ियों पर ज्यादा निर्भरता है चिंता

राजस्थान के लिए असली चिंता विदेशी खिलाड़ियों पर उनकी ज्यादा निर्भरता है। बैटिंग में वह काफी हद तक स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और बेन स्टोक्स पर निर्भर रहेंगे जबकि गेंदबाजी में भी उनकी उम्मीदें काफी हद तक स्टोक्स, ओशाने थॉमस और जोफ्रा आर्चर के इर्द-गिर्द ही घूमेंगी। एश्टन टर्नर जैसे बेहतरीन खिलाड़ी से भी राजस्थान को काफी उम्मीदें होंगी।

लेकिन जब स्टोक्स, बटलर और थॉमस जैसे खिलाड़ी वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए खिलाड़ी सीजन के आधे सफर के बाद ही टीम का साथ छोड़ देंगे, तब राजस्थान की टीम क्या करेगी। पिछले सीजन में भी टूर्नामेंट के आखिरी चरण में बटलर के जाने के बाद राजस्थान की धार कुंद पड़ गई थी।

IPL 2019 के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम:

बल्लेबाज: अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, मनन वोहरा, आर्यमन बिरला, राहुल त्रिपाठी, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, रेयान पराग।

ऑलराउंडर्स: बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, शुभम रंजाने, एश्टन टर्नर, महीपाल लोमरोर, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, के गौतम।

विकेटकीपर: जोस बटलर, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा

गेंदबाज: ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, वरुण एरॉन, ओशाने थॉमस, सुधासेन मिधुन।


Web Title: IPL 2019: Rajasthan Royals, Team Profile, Squads Analysis, Can Rajasthan end 11 years long wait
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे