IPL 2019: रोचक हुई प्लेऑफ की जंग, आठों टीमों के बीच मुकाबला, जानिए कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है अगले दौर में

IPL 2019 playoffs: अब जब लीग चरण में महज 9 दिन बाकी हैं तो प्लेऑफ की दौड़ और रोचक हो गई है, जानिए कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है प्लेऑफ में

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 27, 2019 03:38 PM2019-04-27T15:38:59+5:302019-04-27T16:06:52+5:30

IPL 2019 playoffs: How and which team can qualify for next round, Know the equation | IPL 2019: रोचक हुई प्लेऑफ की जंग, आठों टीमों के बीच मुकाबला, जानिए कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है अगले दौर में

आईपीएल 2019 पॉइंट्स टेबल में चेन्नई और मुंबई हैं टॉप पर

googleNewsNext

आईपीएल 2019 अपने छठे हफ्ते में प्रवेश करने के करीब है और प्लेऑफ की रेस पिछले कई सीजन में सबसे रोचक बनी हुई है। 44 मैच खेले जाने के बावजूद आठों टीमों प्लेऑफ में पहुंचने की दावेदार बनी हुई है। इनमें से सिर्फ चेन्नई को छोड़कर अभी किसी भी टीम का फाइनल में पहुंचना तय नहीं है।

सीजन-12 के लीग चरण में अब 9 दिन और 12 मैच बाकी हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि अगले दौर में कैसे और कौन सी चार टीमें जगह बना सकती है 

चेन्नई सुपरकिंग्स (12 मैचों में 16 अंक, नंबर 1)

पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार के बावजूद चेन्नई की टीम टॉप पर है और उसका प्लेऑफ में पहुंचना तय है। अब चेन्नई की नजरें पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहते हुए लीग चरण के समापन पर होगी। अगर चेन्नई अगले मैच में दिल्ली को हरा देती है तो उसका टॉप-2 में रहना तय हो जाएगा।

मुंबई इंडियंस (11 मैचों में 14 अंक, नंबर 2)

मुंबई की टीम शुक्रवार (26 अप्रैल) को चेन्नई को 46 रन से हराते हुए पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंची है। अभी मुंबई को तीन और मैच खेलने हैं, जिनमें से दो केकेआर और एक हैदराबाद के खिलाफ है। मुंबई के बेहतरीन नेट रन रेट (0.537)  को देखते हुए लीग चरण में उसके टॉप-2 दो में रहने की प्रबल संभावनाएं हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (11 मैचों में 14 अंक, नंबर 3)

दिल्ली की टीम ने जब आखिरी बार प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई किया था, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ क्रिकेट खेल रहे थे। लेकिन इस बार दिल्ली डेयरडेविल से दिल्ली कैपिटल्स बनी टीम की किस्मत पलट गई है और 7 जीत के साथ वह पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है और 7 साल बाद प्लेऑफ में पहुंचने की प्रबल दावेदार है। 

दिल्ली की टीम सात सालों में पहली बार प्लेऑफ में पहुंचने के करीब
दिल्ली की टीम सात सालों में पहली बार प्लेऑफ में पहुंचने के करीब

सनराइजर्स हैदराबाद (10 मैचों में 10 अंक, नंबर 4)

सनराइजर्स हैदराबाद 0.654 के बेहतरीन नेट रनरेट और बाकी टीमों से ज्यादा बचे मैचों की वजह से अगले दौर में पहुंचने का प्रबल दावेदार है। हैदराबाद की नजरें राजस्थान और पंजाब के खिलाफ खेले जाने वाले अपने अगले दोनों मैचों में जीत हासिल करने पर होंगी क्योंकि इसके बाद डेविड वॉर्नर और शाकिब अल हसन अपनी राष्ट्रीय टीमों की ड्यूटी के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब (11 मैचों में 10 अंक, नंबर 5)

प्लेऑफ में एक जगह के लिए लिए पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद है। हालांकि पंजाब का नेट रन रेट (-0.117) हैदराबाद से खराब है। लेकिन अगर वह अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत ले तो उसकी राह खुल सकती है। लेकिन ये तीनों मैच उसे हैदराबाद, केकेआर और चेन्नई के खिलाफ खेलने हैं, जिनमें जीत कतई आसान नहीं होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स (11 मैचों में 8 अंक, नंबर 6)

दो बार की चैंपियन कोलकाता लगातार छह मैच गंवा चुकी है और एक समय प्लेऑफ की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम को अब अगले दौर में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे। केकेआर का नेट रनरेट -0.050 है, जो नीचे की चार टीमों में सबसे बेहतरीन है। 

राजस्थान रॉयल्स (11 मैचों में 8 अंक, नंबर 7)

राजस्थान रॉयल्स की टीम अगर अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत भी ले तो उसे बाकी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। अपने खराब नेट रनरेट की वजह से उसे हैदराबाद, आरसीबी और दिल्ली के खिलाफ अपने तीनों मैचों को जीतने के अलावा टेबल में टॉप पर मौजूद चेन्नई, मुंबई और दिल्ली को अपने प्रतिद्वंदियों को हराने की उम्मीद भी करनी होगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (11 मैचों में 8 अंक, नंबर 8)

लगातार तीन मैचों में जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल 2019 में अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में है। लेकिन -0.683 की खराब नेट रनरेट की वजह से वह अगर अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत भी ले तो भी उसका प्लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है।

Open in app