IPL 2019: Paddy Upton appointed Rajasthan Royals head coach for upcoming season | IPL 2019: राजस्थान रॉयल्स ने नियुक्त किया नया मुख्य कोच, 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के पूर्व 'कोच' को दी जिम्मेदारी
राजस्थान रॉयल्स ने पैडी अपटन को मुख्य कोच नियुक्त किया है (Twitter)

राजस्थान रॉयल्स ने टीम इंडिया के पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच पैडी अपटन को एक बार से आने वाले आईपीएल सीजन के लिए अपना कोच नियुक्त किया है। इससे पहले अपटन अपने पहले कार्यकाल के दौरान चार सालों तक राजस्थान रॉयल्स के कोच रहे थे। इस दौरान टीम 2013 में आईपीएल सेमीफाइनल में भी पहुंची थी।

लेकिन उसी साल उसे अपने सबसे मुश्किल दौर से भी गुजरना पड़ा था, जब एस श्रीसंत समेत उसके तीन खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में टूर्नामेंट के बीच में से ही गिरफ्तार किया गया था। उसी साल राजस्थान की टीम चैपिंयंस लीग टी20 के फाइनल में भी पहुंची थी।

राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने कहा, 'हमें ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पैडी हमारी टीम से जुड़ रहे हैं। हम उनका रॉयल्स परिवार में स्वागत करते हैं। पैडी राजस्थान रॉयल्स की संस्कृति से परिचित हैं और जानते हैं कि इंटरनेशनल खेल में उच्च स्तर पर सफलता कैसे हासिल करते हैं।' 

अपटन ने दुनिया भर की कई टीमों को कोचिंग दी है, जिनमें आईपीएल के अलावा, बिग बैश लीग और पाकिस्तान सुपर लीग की टीमें शामिल हैं। सिडनी सिक्सर्स के लिए चार सालों के अपने कार्यकाल के दौरान अपटन ने टीम को 2016 में बिग बैश लीग का खिताब दिलाया था।

अपटन ने कोचिंग करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि भारतीय टीम के साथ हासिल की, जब उन्होंने 2011 में मुख्य कोच गैरी कर्स्टन के साथ मिलकर मेंटल कंडिशनिंग कोच के रूप में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताया था। साथ ही उनके कार्यकाल में टीम इंडिया पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम बनी थी। 

अपटन 2011-2014 के दौरान दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के परफॉर्मेंस डायरेक्टर भी रहे, उस दौरान दक्षिण अफ्रीका (2012) तीनों फॉर्मेट्स में दुनिया की नंबर एक टीम बनने वाला पहला देश बना था। 

2018 में अपटन को ऑस्ट्रेलिया की डेकिन यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल में प्रैक्टिस के प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया। उनका काम खेल की कोचिंग में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए फ्री ऑनलाइन कोटिंग कोर्स शुरू करना था। 


Web Title: IPL 2019: Paddy Upton appointed Rajasthan Royals head coach for upcoming season
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे