Highlightsआईपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से हो रही है।केकेआर को अपना पहला मैच 24 मार्च को हैदराबाद के खिलाफ खेलना है।कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी दिनेश कार्तिक के हाथों में है।

आईपीएल का 12वां सीजन शुरू होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय बचा है और सभी टीमें इस सीजन के लिए कमर कस चुकी हैं। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स भी जोरदार तैयारियों में लगी है और टीम को अपना पहला मैच 24 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने घरेलू मैदान ईडेन गार्डेन में खेलना है। कप्तान दिनेश कार्तिक के सामने 2 बार की चैंपियन टीम केकेआर को तीसरी बार खिताब दिलाने की चुनौती है।

कोलकाता नाइटराइडर्स की पूरी टीम :

दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शिवम मावी, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, कमलेश नागरकोटी, प्रासिध कृष्णा, कार्लोस ब्रेथवेट, लोकी फर्गुसन, जो डेनली, हैरी गरनी, निखिल नायक, श्रीकांत मुंधे, पृथ्वी राज यारा, एनरिच नोरत्जे।

ऐसी है कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम :

कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान :

कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के हाथों में है, जिन्होंने पिछले सीजन में टीम को नॉक आउट राउंड तक पहुंचाया था। केकेएल दूसरे क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद से हारकर बाहर हुई थी। कार्तिक ने अब तक आईपीएल में खेले 168 मैचों में 128.72 की स्ट्राइक रेट से 3401 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 16 अर्धशतक भी लगाए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर :

केकेआर टीम फ्रेंचाइजी के ऑलराउंडर्स उसका मजबूत पक्ष है, जो गेंद और बल्ले दोनों से प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिला सकते हैं। टीम में आईपीएल पिछले सीजन्स में गेंद के साथ-साथ बल्ले से धमाल मचाने वाले सुनील नरेन हैं। इसके अलावा आंद्रे रसेल, नीतीश राणा और कार्लोस ब्रेथवेट ऑलराउंडर के रूप में शामिल हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के बल्लेबाज :

केकेआर की बल्लेबाजी की बात करें तो टी-20 मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ी शामिल हैं। टीम में कप्तान दिनेश कार्तिक के अलावा उप-कप्तान रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन को टी-20 का स्टार बल्लेबाज माना जाता है। टीम में क्रिस लिन, शुभमन गिल और रिंकू सिंह को बल्लेबाज के रूप में शामिल हैं। वहीं दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आएंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के गेंदबाज :

केकेआर की सबसे बड़ी ताकत उसके अनुभवी गेंदबाज हैं। टीम में पीयूष चावला, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सुनील नरेन हैं, जो अकेले दम पर मैच पलट सकते हैं। टीम में पीयूष चावला, कुलदीप यादव और लोकी फर्गुसन गेंदबाज के रूप में शामिल हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स की ताकत :

केकेआर की स्पिन गेंदबाजी काफी स्ट्रॉन्ग है। टीम में अनुभवी पीयूष चावला के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सुनील नरेन शामिल हैं, जो किसी भी बल्लेबाज की फॉर्म बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा धाकड़ बल्लेबाजी भी टीम की ताकत है। क्रिस लिन, आंद्रे रसेल और रॉबिन उथप्पा जैसे धाकड़ बल्लेबाज गेंद को सीधे मैदान से बाहर भेज सकते हैं। आंद्रे रसेल, नीतीश राणा और कार्लोस ब्रेथवेट ऑलराउंडर के रूप में शामिल हैं, जो गेंद और बल्ले दोनों से धमाका कर सकते हैं। सुनील नरेन नें पिछले सीजन में बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया था। इस सीजन में अगर किसी भी हार्ड हिटर टीम का जिक्र किया जाए तो केकेआर का नाम सबसे पहले लिया जाएगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स की कमजोरी :

दो बार की चैंपियन केकेआर के लिए सबसे बड़ी समस्या उसके खिलाड़ियों का चोटिल होना है। केकेआर के दो अहम खिलाड़ी कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी चोट के कारण बाहर हो चुके हैं, जिस कारण उनकी तेज गेंदबाजी कमजोर हुई है। केकेआर के पास पीयूष चावला, कुलदीप यादव और सुनील नरेन के रूप में अच्छी स्पिन गेंदबाजी है, लेकिन तेज गेंदबाजी कमजोर है।

English summary :
IPL 2019: Indian Premier League (IPL) 2019 is going to start soon from 23rd March. Get Kolkata Knight Riders (KKR), 2 time IPL winner Team Preview, Squad analysis, list of players, KKR strength and weakness.


Web Title: IPL 2019: Kolkata Knight Riders Team Preview, Squad analysis, list of players, KKR strength and weakness
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे