IPL 2019: दिल्ली कैपिटल्स को पहले खिताब की तलाश, जानिए धवन, पंत, शॉ की टीम की ताकत और कमजोरी

Delhi Capitals: अब तक एक भी खिताब नहीं जीत सकी दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल 2019 में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में अपने पहले खिताब की तलाश में उतरेगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 22, 2019 02:40 PM2019-03-22T14:40:32+5:302019-03-22T15:15:05+5:30

IPL 2019: Delhi Capitals Team Preview, Key Players, Squad analysis, Strength and Weakness | IPL 2019: दिल्ली कैपिटल्स को पहले खिताब की तलाश, जानिए धवन, पंत, शॉ की टीम की ताकत और कमजोरी

दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हैं, ऋषभ पंत, धवन, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे बेहतरीन बल्लेबाज

googleNewsNext

आईपीएल का 12वां सीजन दिल्ली टीम के लिए एक नए सफर की शुरुआत होगी। पहले 11 सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स नाम से खेली दिल्ली टीम इस सीजन में नए नाम दिल्ली कैपिटल्स से खेलेगी। दिल्ली की टीम अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है। 

दिल्ली की टीम ने न सिर्फ अपना नाम बदला बल्कि टीम में भी कई बदलाव करते हुए गौतम गंभीर, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय और लियाम प्लंकेट जैसे स्टार खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया। वहीं दिल्ली ने स्टार ओपनर शिखर धवन की सनराइजर्स हैदराबाद से विजय शंकर के बदले ट्रेडिंग की है। साथ ही टीम के पास कोच और सलाहकार के रूप में दो बेहतरीन पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग और सौरव गांगुली भी हैं। 

क्या है दिल्ली कैपिटल्स टीम की ताकत: 

1.मजबूत टॉप ऑर्डर: दिल्ली की टीम के पास इस सीजन में सबसे आक्रामक टॉप ऑर्डर मौजूद है। उसके पास शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे स्टार भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं। इतना बेहतरीन टॉप ऑर्डर होने से दिल्ली की टीम को विदेशी गेंदबाजों और ऑलराउंडरों को उतारने का मौका देती है, जो टीम को काफी संतुलन प्रदान करेगी। पिछले साल दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी असफल रही थी, लेकिन इस बार उसके पास धवन और शॉ के रूप में बेहतरीन जोड़ी है। ऐसे में निश्चित तौर पर दिल्ली के पास खिताब का सूखा खत्म करने का मौका होगा।

2.तीन बेहतरीन विदेशी गेंदबाज: दिल्ली के पास ट्रेंट बोल्ट, कगीसो रबादा और क्रिस मौरिस के रूप में तीन बेहतरीन विदेशी गेंदबाज मौजूद हैं। रबादा के आईपीएल खत्म होने से पहले ही दिल्ली का साथ छोड़ने की स्थिति में उसने पहले ही विंडीज तेज गेंदबाज कीमो पॉल को साइन किया है।

क्या है दिल्ली कैपिटल्स की कमजोरी:

अच्छे भारतीय तेज गेंदबाजों की कमी: मोहम्मद शमी के जाने के बाद दिल्ली ने उनकी जगह इशांत शर्मा को शामिल किया है। लेकिन इशांत की टी20 गेंदबाज के रूप में विशेषज्ञता पर सवाल खड़े होते रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली के पास आवेश खान, नाथू सिंह और बंडारू अयप्पा जैसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने अब तक सिर्फ 9 आईपीएल मैच खेल हैं। अच्छे भारतीय तेज गेंदबाजों की कमी दिल्ली का खेल बिगाड़ सकती है।

कमजोर है स्पिन विभाग: पिछले सीजन में दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले शाहबाज नदीम अब हैदराबाद से जुड़ चुके हैं। ऐसे में अब दिल्ली के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अमित मिश्रा और संदीप लामिछाने पर आ गई है। लामिछाने विदेशी खिलाड़ी होने की वजह से पूरा टूर्नामेंट शायद ही खेलें, ऐसे में पूरा भार अमित मिश्रा के कंधों पर होगा, जो अपने करियर की ढलान पर हैं।

दिल्ली कैपिटल्स को 11 साल से है पहले आईपीएल खिताब की तलाश
दिल्ली कैपिटल्स को 11 साल से है पहले आईपीएल खिताब की तलाश

IPL 2019 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम

बल्लेबाज:श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, कॉलिन इनग्राम और मनजोत कालरा।

ऑलराउंडर्स: हनुमा विहारी, कॉलिन मुनरो, अक्षर पटेल, क्रिस मौरिस, कीमो पॉल, शेरफाने रदरफोर्ड और जलज सक्सेना।

विकेटकीपर: ऋषभ पंत और अंकुश बैंस

गेंदबाज: हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, राहुल तेवतिया, संदीप लामिछाने ट्रेंट बोल्ट, कगीसो रबादा, आवेश खान, इशांत शर्मा, नाथू सिंह और बंडारू अयप्पा। 

दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ी जानकारियां

कप्तान: श्रेयस अय्यर

कोच: रिकी पॉन्टिंग

सलाहकार: सौरव गांगुली

मालिक: पार्थ जिंदल (जेएसडब्ल्यू ग्रुप), किरण कुमार ग्रांधी (जीएमआर ग्रुप)

स्थापना: 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के रूप में

होम ग्राउंड: फिरोजशाह कोटला, नई दिल्ली

आईपीएल खिताब: अब तक नहीं

Open in app