IPL 2019, DC vs SRH, Eliminator: ऋषभ पंत की विस्फोटक पारी, दिल्ली ने बनाई क्वालीफायर-2 में जगह

IPL 2019, DC vs SRH, Eliminator: दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर सनराइजर्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। मार्टिन गुप्टिल ने सनराइजर्स को तेज शुरुआत दिलाई लेकिन गेंदबाजों ने दिल्ली को वापसी दिलाई और...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 8, 2019 11:29 PM2019-05-08T23:29:13+5:302019-05-08T23:34:05+5:30

IPL 2019, DC vs SRH, Eliminator: Delhi Capitals won by 2 wkts | IPL 2019, DC vs SRH, Eliminator: ऋषभ पंत की विस्फोटक पारी, दिल्ली ने बनाई क्वालीफायर-2 में जगह

IPL 2019, DC vs SRH, Eliminator: ऋषभ पंत की विस्फोटक पारी, दिल्ली ने बनाई क्वालीफायर-2 में जगह

googleNewsNext

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन-12 के एलिमिनेटर मैच में 8 मई को दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से मात दी। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 8 विकेट खोकर 162 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली ने 19.5 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर मैच अपने नाम कर लिया। दिल्ली ने इसी के साथ क्वालीफायर-2 में जगह बना ली है, जहां उसका सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

हैदराबाद ने बनाए 162 रन: शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों से सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। सनराइजर्स की ओर से मार्टिन गुप्टिल ने 36, मनीष पांडे ने 30, केन विलियमसन ने 28 जबकि विजय शंकर ने 25 रन बनाए। ये सभी हालांकि अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। सनराइजर्स की टीम अंतिम छह ओवरों में विजय शंकर और मोहम्मद नबी (20) की पारियों की बदौलत 69 रन जोड़ने में सफल रही। दिल्ली की ओर से शेरफेन रदरफोर्ड सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 32 रन देकर तीन, जबकि इशांत शर्मा ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया। 

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर सनराइजर्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। मार्टिन गुप्टिल ने सनराइजर्स को तेज शुरुआत दिलाई लेकिन गेंदबाजों ने दिल्ली को वापसी दिलाई। गुप्टिल ने इशांत शर्मा पर छक्का जड़ने के बाद ट्रेंट बोल्ट पर लगातार दो छक्के मारे। इशांत ने रिद्धिमान साहा (08) को मिड आफ पर अय्यर के हाथों कैच कराके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। गुप्टिल ने अक्षर पटेल का स्वागत भी छक्के के साथ किया जबकि मनीष पांडे ने इशांत पर दो चौके मारे जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 54 रन बनाए। श्रेयस ने इसके बाद गेंद अमित मिश्रा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए गुप्टिल को कीमो पाल के हाथों कैच करा दिया। गुप्टिल ने 19 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और एक चौका मारा। पांडे और कप्तान केन विलियनसम को मिश्रा और अक्षर की फिरकी के सामने स्ट्राइक रोटेट करने में परेशानी हुई। सनराइजर्स ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए। 

बल्लेबाजों पर रन गति में इजाफा करने का दबाव दिख रहा था और ऐसे में पांडे कीमो पॉल पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में रदरफोर्ड को कैच दे बैठे। पांडे ने 36 गेंद में तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए। विलियमसन ने रदरफोर्ड पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इशांत ने उन्हें बोल्ड कर दिया। विलियमसन ने 27 गेंद में दो चौकों से 28 रन बनाए। मोहम्मद नबी ने इशांत पर चौके से खाता खोला और फिर अक्षर पर भी चौका जड़ा। विजय शंकर ने भी अक्षर पर छक्का मारा। विजय शंकर ने 19वें ओवर में बोल्ट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद को बाउंड्री पर अक्षर के हाथों में खेल गए। उन्होंने 11 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और दो चौके मारे। नबी ने अंतिम ओवर में रदरफोर्ड पर छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद अक्षर को कैच देकर पवेलियन लौट गए। दीपक हुड्डा रन आउट हुए जबकि रफरफोर्ड ने राशिद खान को विकेट के पीछे कैच कराया।

दिल्ली ने 1 बॉल शेष रहते जीत दर्ज की: टारगेट का पीछा करते हुए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने दिल्ली को मजबूत शुरुआत दी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी हुई। धवन 17 रन बनाकर आउट हुए। वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने 8 रन टीम के खाते में जोड़े। 15वें ओवर में राशिद खान ने कॉलिन मुनरो (14) और अक्षर पटेल (0) को आउट कर हैदराबाद को वापस मैच में ला दिया। पंत 18.5 ओवर में 49 रन बनाकर आउट हुए। यहां से टीम को जीत के लिए महज 5 रन की दरकार थी। अगले ओवर में अमित मिश्रा फील्डिंग में बाधा पहुंचाने के चलते आउट दिए गए, लेकिन कीमो पॉल ने 19.5 ओवर में चौका जड़ टीम को जीत दिला दी। विपक्षी टीम की ओर से भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और राशिद खान को 2-2 सफलता हाथ लगी। इनके अलावा दीपक हुड्डा ने 1 विकेट चटकाया।

Open in app