Highlightsआईपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से हो रही है।आईपीएल 2019 का पहला मैच 23 मार्च को चेन्नई और बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।चेन्नई 12वें सीजन में भी उसी फॉर्म को जारी रखेना चाहेगी, जहां 11वां सीजन खत्म किया था।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अगर सबसे सफल टीमों की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स उनमें टॉप पर है। अब तक चेन्नई का प्रदर्शन हर सीजन में काफी शानदार रहा है और टीम ने तीन बार खिताब जीतने के अलावा हर सीजन में अंतिम 4 तक का सफर तय किया है। चेन्नई ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो साल के बैन के बाद पिछले साल वापसी करते हुए एमएस धोनी की कप्तानी में तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की। 23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 12वें सीजन में भी टीम उसी फॉर्म को जारी रखना चाहेगी, जहां उन्होंने 11वां सीजन खत्म किया था।

आईपीएल में अब तक चेन्नई का प्रदर्शन

चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक 9 बार आईपीएल में हिस्सा लिया है और तीन बार खिताब पर कब्जा किया है। चेन्नई की टीम साल 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है, जबकि 6 बार फाइनल में पहुंची है। सीएसके एकमात्र ऐसी टीम है, जोकि आईपीएल के जितने भी सीजन में खेली है उनमें उन्होंने अंतिम 4 का सफर तय किया।

चेन्नई सुपर किंग की पूरी टीम

एमएस धोनी, सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस, मुरली विजय, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, सैम बिलिंग्स, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, केएम आसिफ, लुंगी एंगीडी, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, ध्रुव शोरे, एन जगादीसन, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार, चैतन्य विश्नोई, मोहित शर्मा और रितुराज गायकवाड़।

चेन्नई की टीम 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल ट्रॉफी जीत चुकी है।
चेन्नई की टीम 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल ट्रॉफी जीत चुकी है।

जानें कैसी है चेन्नई सुपर किंग्स टीम :

टीम को तीन बार चैंपियन बनाने वाला कप्तान :

9 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालने वाले कप्तान एमएस धोनी ने टीम को तीन बार चैंपियन बनाया है। चेन्नई के दो साल के बैन के दौरान धोनी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की ओर से खेले थे। धोनी ने आईपीएल में अब तक खेले 175 मैचों में 40.16 की औसत और 138.19 की स्ट्राइक रेट से 4016 रन बनाए हैं। धोनी ने विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया है और आईपीएल में 87 कैच और 33 स्टंप किए हैं।

धोनी की कप्तानी में चेन्नई तीन बार चैंपियन बनी है।
धोनी की कप्तानी में चेन्नई तीन बार चैंपियन बनी है।

चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर :

ऑलराउंडर्स चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए सबसे बड़ी क्षमता हैं। ये खिलाड़ी टीम को हर क्षेत्र में अपनी ताकत देते हैं। चेन्नई टीम ने रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन, केदार जाधव, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, ध्रुव शोरे और चेतन्य विश्नोई को ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया हैं।

ड्वेन ब्रावो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल कर सकते हैं।
ड्वेन ब्रावो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल कर सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के बल्लेबाज :

चेन्नई सुपर किंग्स टीम की बल्लेबाजी की सबसे बड़ी ताकत टीम के कप्तान और विकेटकीपर धोनी हैं, जो अपनी बल्लेबाजी से अकेले टीम को जीत दिला सकते हैं। टीम ने इसके अलावा सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू अन्य चार धाकड़ बल्लेबाज हैं, जो विपक्षी गेंदबाजों को परेशान कर सकते हैं।

शेन वॉटसन ने पिछले साल अकेले कई मैचों जीत दिलाई थी।
शेन वॉटसन ने पिछले साल अकेले कई मैचों जीत दिलाई थी।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के गेंदबाज :

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स में हरभजन सिंह और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी शामिल है, जो अपनी फिरकी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा टीम में इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, लुंगी एंगीडी, मोहित शर्मा और मोनू कुमार को गेंदबाज के रूप में हैं।

भज्जी अपनी फिरकी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।
भज्जी अपनी फिरकी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत :

चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी ताकत उनके कप्तान एमएस धोनी है, जिनकी कप्तानी में टीम ने 3 बार खिताब अपने नाम किया है। कैप्टन कूल के नाम से फेमस धोनी को खेल की अच्छी समझ है और हर हालात में शांत रहने की काबिलियत टीम के काफी काम आती है। सुपरकिंग्स की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी लाइनअप रही है और इस साल भी टीम फ्रेंचाइजी ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। टीम में एमएस धोनी के अलावा सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायुडू जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं, तो टीम में ऑलराउंडर्स की भी भरमार है। गेंदबाजी में चेन्नई सुपर किंग्स के पास हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और इमरान ताहिर जैसे अनुभवी स्पिनर हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी ताकत उनके कप्तान एमएस धोनी है।
चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी ताकत उनके कप्तान एमएस धोनी है।

चेन्नई सुपर किंग्स की कमजोरी :

चेन्नई के लिए बल्लेबाजी मजबूत तो गेंदबाजी सबसे कमजोर कड़ी है और पिछले सीजन में भी गेंदबाज अंतिम ओवरों में परेशान दिखे थे। टीम में शामिल गेंदबाज मोहित शर्मा, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर का मौजूदा फॉर्म ठीक नहीं है। दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर के पास अनुभव की कमी है। बल्लेबाजी में भी सुरेश रैना और अंबाती रायुडू अभी फॉर्म में नहीं हैं। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स में ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी हैं, जिनकी फिटनेस टीम के लिए परेशानी बन सकती है।

English summary :
IPL 2019: MS Dhoni's Chennai Super Kings Team Full Analysis, who won the IPL 2018 title. Get Full Team Preview, Squad analysis, list of players, CSK strength and weakness.


Web Title: IPL 2019: Chennai Super Kings, IPL winner 2018, Team Preview, Squad analysis, list of players, CSK strength and weakness
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे