IPL 2019: अगले सीजन की नीलामी जल्दी कराने से खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी 'नाखुश', ये है वजह

IPL 2019 Auction: आईपीएल 2019 नीलामी के इस बार जल्दी कराए जाने को लेकर कई खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी खुश नहीं हैं, जानिए क्या है इसकी वजह

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 9, 2018 12:14 PM2018-12-09T12:14:29+5:302018-12-09T15:11:23+5:30

IPL 2019 Auction: franchises, players not happy with early auction | IPL 2019: अगले सीजन की नीलामी जल्दी कराने से खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी 'नाखुश', ये है वजह

आईपीएल 2019 के लिए नीलामी 18 दिसंबर को होगी

googleNewsNext

सीजन-12 के लिए आईपीएल नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होने जा रही है। लेकिन इस बार नीलामी जल्दी होने से सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट की प्रासंगिकता खत्म हो गई है। इस बात को लेकर कई युवा खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी असमंसज में हैं और इस फैसले से नाखुश हैं। सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट 21 फरवरी से शुरू होगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तीन सालों से बीसीसीआई की तकनीकी और कार्यक्रम समिति सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट को आईपीएल नीलामी से पहले आयोजित करते रहे हैं, क्योंकि फ्रेंचाइजी ऐसा करने का निवेदन करती थीं। इससे इन फ्रेंचाइजी को नई प्रतिभाओं की तलाश करने का मौका मिलता था। 

लेकिन इस साल नीलामी रणजी ट्रॉफी के सीजन के बीच में ही आयोजित हो रही है। ये फैसला आईपीएल फ्रेंचाइजी और घरेलू खिलाड़ियों को नहीं भाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय कोई भी आईपीएल गवर्निंग समिति काम नहीं कर रही है और नीलामी के समय के फैसले को लेकर तकनीसी समिति हैरान है।     

सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट से पिछले कुछ सालों से कई युवा प्रतिभाएं निकली हैं जो आईपीएल में छाई रहीं हैं। पिछले साल इसी टूर्नामेंट से खलील अहमद सुर्खियों में आए थे। यही नहीं केरल के बासिल थंपी और तमिलनाडु के टी नटराजन भी इसी टूर्नामेंट से आईपीएल में पहुंचे हैं।  

वहीं इस सीजन से पहली बार रणजी में शामिल कई गई नौ नई टीमों के खिलाड़ियों ने पहली बार नीलामी के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया है। बोर्ड ने कहा था कि नई टीमों के खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने के लिए शॉर्ट फॉर्मेट सबसे बढ़िया मंच है। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'अगर सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट (नीलामी से) पहले खेला जाता तो इन राज्यों के खिलाड़ियों के आदर्श स्थिति होती। वे टी20 फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा दिखा सकते थे, उनके रणजी ट्रॉफी का प्रदर्शन काफी नहीं होगा।'  

एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा, 'इस साल फ्रेंचाइजी को ज्यादातर भारतीय प्रतिभाओं पर निर्भर रहना होगा क्योंकि मर्की विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होंगे। आईपीएल से तीन महीने पहले और सीजन के बीच में खिलाड़ियों को चुनने से उनके चोटिल होने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे बड़ी बात अभी ये नहीं बता कि इस साल आईपीएल कहां होगा क्योंकि अगले साल आम चुनाव हैं।'

बीसीसीआई आईपीएल 2019 का आयोजन अप्रैल के पहले हफ्ते के बजाय मार्च के अंत में करने की योजना बना रहा है। 2019 वर्ल्ड मई के अंतिम हफ्ते से शुरू होगा। 

Open in app