IPL 2018: क्या रहाणे करा पाएंगे राजस्थान का शानदार कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी

आईपीएल में इस साल राजस्थान रॉयल्स टीम की वापसी तो हो गई, लेकिन उनकी मुसीबतें खत्म नहीं हो रही हैं।

By सुमित राय | Published: April 4, 2018 07:35 AM2018-04-04T07:35:39+5:302018-04-04T07:35:39+5:30

IPL 2018 Team Analysis: Know All About Rajasthan Royals, Team Strength and Weakness/ | IPL 2018: क्या रहाणे करा पाएंगे राजस्थान का शानदार कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018 Team Analysis: Know All About Rajasthan Royals, Team Strength and Weakness/

googleNewsNext

आईपीएल में दो साल बाद राजस्थान रॉयल्स टीम की वापसी तो हो गई, लेकिन उनकी मुसीबतें खत्म नहीं हो रही हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बॉल टैम्परिंग का सबसे बड़ा नुकसान आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम को हुआ। टीम के नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ को आईपीएल से बाहर होना पड़ा और इसके बाद टीम की कमान अजिंक्य रहाणे का हाथों में है। वहीं 12.5 करोड़ रुपये कीमत वाले स्मिथ की जगह हेनरिक क्लासेन को 50 लाख रुपये में टीम में शामिल किया गया है।

आईपीएल नीलामी से पहले राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ स्टीव स्मिथ को रिटेन किया था। इसके बाद नीलामी में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने दो सबसे महंगे खिलाड़ियों बेन स्टोक्स (12.5 करोड़) और जयदेव उनादकट (11.5 करोड़) को टीम में शामिल किया। वहीं राजस्थान ने नीलामी में राईट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए अजिंक्य रहाणे (4 करोड़) और धवल कुलकर्णी (75 लाख) को फिर से अपनी टीम में शामिल किया। वहीं संजू सैमसन को 8 करोड़ और जोफरा आर्चर को 7.2 करोड़ रुपये में खरीदा गया। राजस्थान ने कुल 23 में 8 विदेशी और 15 इंडियन प्लेयर को शामिल किया है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या वॉर्नर का बाहर होना हैदराबाद के लिए है बड़ा झटका, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

ऐसी है राजस्थान रॉयल्स की टीम :

अजिंक्य रहाणे को मिली टीम की कमान :

स्टीव स्मिथ को दुनिया के बेस्ट कप्तानों में से एक माना जाता है, लेकिन उनके टीम से बाहर होने का बाद राजस्थान रॉयल्स टीम की कमान अजिंक्य रहाणे को दी गई है और उनके ऊपर टीम को चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी है। अजिंक्य रहाणे ने साल 2008 में आईपीएल में डेब्यू किया था और इसके बाद से अब तक खेले 111 मैचों में 120.59 के स्ट्राइक रेट से 3057 रन बनाए हैं। जिसमें 25 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 103 रन है, जो उन्होंने साल 2012 में बनाया था। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या इस साल कोहली बदल पाएंगे RCB का लक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

राजस्थान रॉयल्स टीम के ऑलराउंडर :

राजस्थान रॉयल्स टीम के ऑलराउंडर्स की बात करें तो  राजस्थान रॉयल्स टीम का कोई जवाब नहीं है। राजस्थान की टीम में बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, अनुरीत सिंह और जोफरा आर्चर समेत 10 ऑलराउंडर्स को शामिल किया गया है। राजस्थान रॉयल्स टीम फ्रेंचाइजी ने बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना और आर्यमन बिरला को ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

राजस्थान रॉयल्स टीम के बल्लेबाज :

राजस्थान रॉयल्स टीम में स्मिथ की जगह शामिल किए गए हेनरिक क्लासेन शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और हाल ही में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए दूसरे वनडे मैच में ही मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था। जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे के रूप में ओपनिंग का शानदार विकल्प है। टीम में अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी और हेनरिक क्लासेन को बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। वहीं टीम में संजू सैमसन, जोस बटलर और प्रशांत चोपड़ा विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या मुश्किलों में फंसी KKR की नैया पार लगा पाएंगे कार्तिक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

राजस्थान रॉयल्स टीम के गेंदबाज :

ऑफ स्पिनर गौतम कृष्णप्पा पहली बार आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन हाल के समय वो शानदार फॉर्म में चल रहे है और रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में उन्होंने मुंबई के 6 बल्लेबाजों को आउट कर तहलका मचा दिया था। इसके अलावा वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सेंचुरी भी लगा चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स टीम ने गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा को गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

राजस्थान रॉयल्स टीम की ताकत :

राजस्थान टीम में बेन स्टोक्स ऐसे प्लेयर हैं, जो अकेले दम पर टीम को जीत दिला सकते हैं। पिछले सीजन में पहली बार पुणे की ओर से खेलते हुए बेन स्टोक्स ने 12 मैचों में 1 सेंचुरी सहित 316 रन बनाने के अलावा 12 विकेट झटके थे। वहीं टीम में जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे जैसे सलामी बल्लेबाज हैं। बटलर जब तक क्रीज पर होते हैं रन गति नीचे नहीं आने देते हैं। इसके अलावा वेस्टइंडीज के जोफरा आर्चर लंबे-लंबे शॉट लगाने में माहिर हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या गंभीर की वापसी से बदलेगी दिल्ली की किस्मत, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

राजस्थान रॉयल्स टीम की कमजोरी :

स्टीव स्मिथ का टीम से बाहर होना राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए बड़ा नुकसान है, इससे टीम की कप्तानी कमजोर हुई है और इसका असर बल्लेबाजी पर भी पड़ेगा। वहीं इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स टीम फ्रेंचाइजी ने जयदेव उनादकट को 11.5 करोड़ खर्च कर खरीदा, लेकिन उनका हालिया फॉर्म ठीक नहीं चल रहा है। पिछले महीने आयोजित निदाहास ट्रॉफी में उन्होंने विकेट तो लिए, लेकिन जमकर रन बरसाए, जो टी-20 के लिहाज से कतई बेहतर नहीं माना जाता है। वहीं कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर ज्यादातर नए खिलाड़ी हैं और उनको आईपीएल खेलने का अनुभव नहीं है। ऐसे में वे खिलाड़ी दबाव झेल पाएंगे। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी)

राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम :

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), बेन स्टोक्स, हेनरिक क्लासेन, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, संजू सैमसन, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app